जिले के बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के लिए रोजगार मेले लगते रहेंगे-कलेक्टर

मध्यप्रदेश (प्रभारी) कैलाश पाण्डेय
पन्ना 28 दिसंबर 20/कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र के मार्गदर्शन में जिले के बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए रोजगार मेले का आयोजन किया गया। इस रोजगार मेले में उपस्थितों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिले के बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए आगामी आने वाले समय में भी रोजगार मेले लगाए जाएंगे। जो युवा इस रोजगार मेले में अपना पंजीयन करा रहे हैं उन्हें यदि आज रोजगार नही मिलता तो आगामी आने वाले भविष्य में रोजगार मिलेगा। उन्हें हताश या निराश होने की जरूरत नही है। 

कार्यक्रम का शुभारंभ माॅ सरस्वती के चित्र एवं माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर कलेक्टर श्री मिश्र एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री बालागुरू के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इसके उपरांत कन्यापूजन के उपरांत कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री मिश्र ने रोजगार मेले में आए युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिला प्रशासन का निरंतर प्रयास रहता है कि जिले का विकास हो, जिले के लोगों को रोजगार मिले। जिला प्रशासन कम्पनियों और बेरोजगारों के मध्य रोजगार मेलों में मध्यस्ता की भूमिका का निर्वहन करता है। जिन युवाओं को विभिन्न कम्पनियों में रोजगार प्राप्त होगा और वे कार्य करने के लिए बाहर जाएंगे उन युवाओं की समस्याओं का निराकरण भी जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी बेरोजगार इस मेले में चयनित होकर विभिन्न कम्पनियों में कार्य करने के लिए जिले या प्रदेश के बाहर जाते हैं उनसे निरंतर सम्पर्क बनाए रखें। जिससे उनकी कठिनाईयों का निराकरण हो सके। उन्होंने युवाओं से कहा कि आप लोग आज मेले में आने वाली कम्पनियों से रूबरू हो रहे हैं उनकी नौकरी के लिए कौन-कौन सी योग्यताओं की आवश्यकता है इसकी जानकारी आपको प्राप्त होगी उसके अनुसार तैयारी करें। इसी प्रकार वर्तमान के तकनीकी युग में तमाम कम्पनियों की जानकारियां आॅनलाईन उपलब्ध होती हैं उन्हें भी देखें। उनके अनुसार योग्यता अर्जित करें। जिससे आगामी आने वाले समय में आप लोगों को रोजगार मिल सके। 

उन्होंने बताया कि जिले के बेरोजगारों को रोजगार के लिए अवसर मिल सके इसके लिए पन्ना जिले की बेवसाइट पर रोजगार संबंधी पंजीयन किया जा सकता है। जब से इस साइट को चालू किया गया है तब से आज तक 549 बेरोजगारों द्वारा अपना पंजीयन कराया गया है। जिन लोगों द्वारा पंजीयन कराया गया है कही से भी युवाओं की आवश्यकता की मांग आती है तो आप लोगों को इसकी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे आप संबंधित संस्थान में सम्पर्क स्थापित कर रोजगार प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि साक्षात्कार देते समय कभी भी घबराना नही चाहिए। साक्षात्कार पूरे संयम, सावधानी के साथ निरंतर देते रहने से जानकारियां हासिल होती है। हमें अपने क्षेत्र के बारे में जानकारी रखनी चाहिए। जिससे साक्षात्कार में किसी तरह की कठिनाई न हो। इस अवसर पर विभिन्न कम्पनियों द्वारा मेले में उपस्थितों को उनकी कम्पनी में रोजगार प्राप्त करने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए और उनकी कम्पनी द्वारा क्या कार्य किया जाता है इसकी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी। 
आयोजित मेले में 20 कम्पनियों द्वारा भाग लिया गया। मेले में 1349 बेरोजगारों का पंजीयन किया गया। इनमें 917 लोगों का प्राथमिक चयन मेले में ही किया गया। 

मेले में श्रेया एग्रो एजेन्सी द्वारा 4 बेरोजगारों का पंजीयन के साथ साक्षात्कार कर अपने संस्थान में नियुक्ति दी गयी। कलेक्टर श्री मिश्र द्वारा इन चारोें को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। सम्पन्न हुए इस कार्यक्रम में आभार जिला रोजगार अधिकारी श्री एल.पी. लढिया द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में आजीविका मिशन, आईटीआई, पाॅलीटेक्निक, उद्योग एवं व्यापार केन्द्र आदि विभागों द्वारा मेले का आयोजन कराया गया। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता श्री प्रमोद अवस्थी एवं मीना मिश्रा द्वारा किया गया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने