लंदन, एएफपी। कोरोना संक्रमण से पूरी दुनिया परेशान है। संक्रमण से बचाव को लेकर तमाम मुल्‍कों में टीकाकरण को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। इस कड़ी में ब्रिटेन ने कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर कमर कस ली है। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन मंगलवार से फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech vaccine) की वैक्‍सीन के साथ अपना टीकाकरण अभियान शुरू करेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पड़ोसी देश बेल्जियम से लाए गए फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech vaccine) टीके को तय जगहों पर पहुंचाया जा चुका है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक (Matt Hancock) ने इस दिन को एतिहासिक बताते हुए इसे 'वी-डे' (V-Day) करार दिया है। ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (National Health Service, NHS) के शीर्ष 50 अस्पताल टीकाकरण कार्यक्रम में जुटे हैं।

मंगलवार को शुरू हो रहे इस टीकाकरण अभियान के पहले चरण के तहत अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्यकर्मियों और 80 साल से ज्‍यादा उम्र के बुजुर्गों को फाइजर-बायोएनटेक का टीका दिया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने लोगों से टीकाकरण अभियान में मदद की अपील करते हुए कहा कि यह हफ्ता ऐतिहासिक होगा क्योंकि हम देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने जा रहे हैं।

मालूम हो कि कुछ ही दिन पहले ब्रिटेन की औषधि एवं स्वास्थ्य देखभाल उत्पाद नियामक एजेंसी (MHRA) ने फाइजर बायोएनटेक कोविड-19 टीके को आपात मंजूरी दी थी। फाइजर ने दावा किया है कि उसका टीका कोरोना संक्रमण से 95 फीसद तक सुरक्षा देता है। रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले कुछ हफ्तों में तमाम अस्‍पतालों में टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

इस टीकाकरण को लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (National Health Service, NHS) के 50 अस्पताल बिना अवकाश काम करते रहे। वैक्‍सीन के मामले में जल्‍दबाजी के चलते इसके साइड इफेक्‍ट को लेकर भी विशेषज्ञ सवाल उठा रहे हैं लेकिन सरकार ने बीते शुक्रवार को ऐलान किया था कि यदि कोरोना वैक्‍सीन से कोई साइड इफेक्‍ट होता है तो वह इसके इलाज का पूरा खर्च वहन करेगी।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने