पटेहरा। जंगल से भटककर पटेहरा गांव के फारम मौजा में शुक्रवार की दोपहर पहुंचे एक बारहसिंगा की कुत्तों के हमले में मौत हो गई। कुत्तों के हमले घायल घायल बारहसिंगा एक व्यक्ति के घर में घुस गया था। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने उसकी उसका इलाज कराने की जगह उसे निकाल कर भगा दिया। इसके बाद कुत्तों ने एक बार फिर हमला किया। कुछ देर बाद बारहसिंगा का शव मिला। इस घटना को लेकर ग्रामीणों में रोष है। मड़िहान थाना क्षेत्र के पटेहराकला में शुक्रवार सुबह जंगल से भटका बारहसिंगा (मादा) पटेहरा गांव के फारम मौजा में पहुंच गया। बारहसिंगा पर कुत्तों ने हमला कर दिया जिससे बारहसिंगा जख्मी हो गया। घायल बारहसिंगा रामलखन के घर में घुस गया। ग्रामीणों ने इसकी सूचना गांव के बगल में बनी वन चौकी पर दी। डिप्टी रेंजर ने चार सदस्यीय टीम को मौके पर भेजा। लोगों का आरोप है कि बिना इलाज कराए ही वन विभाग की टीम ने घायल बारहसिंगा को जंगल की तरफ खदेड़ दिया। इस दौरान कुत्तों ने फिर बारहसिंगा पर हमला किया जिससे उसकी मौत हो गई। जब इस मामले में डिप्टी रेंजर लल्लू राम चौहान से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यदि घायलावस्था में बिना इलाज के उसे भगाया गया होगा तो इसकी जांचकर संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
बारहसिंगा को घसीट कर बाहर निकाला
कुत्तों से बचने के लिए घायल बारहसिंगा रामलखन के घर में छिप गया तो उसे लगा कि उसकी जान बच जाएगी। वन विभाग के कर्मियों ने जब बारहसिंगा को घर से बाहर निकालना चाहा तो वह बाहर नहीं आ रहा था। टीम के कर्मियोें ने बारह सिंगा के कान और गर्दन को पकड़कर खींचा। इतना ही नहीं खून से लथपथ बाहरसिंगा के पैर में रस्सी बांधकर, घसीटकर उसे बाहर निकाला गया। फिर उसे ढकेल ढकेल और शोर मचाकर भागजाने को मजबूर किया गया।
वर्जन
--
- मामला संज्ञान में नहीं हैं। इस समय बाहर है। बारहसिंगा को बचाने में यदि कर्मचारियों की ओर से लापवाही बरती गई है तो इसकी जांच कराई जाएगी। दोषी पाए जाने पर संबंधित कर्मचारियों के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।-संजीव कुमार, प्रभागीय वनाधिकारी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने