*प्रेस विज्ञप्ति* 
               दिनांक 26.12.2020

 *1. वृद्धजनों के लिए पुलिस लाई सवेरा योजना।* 
 *2. सवेरा से जुड़े जनपद श्रावस्ती के 4730 वरिष्ठ नागरिक ।* 
 *3. सवेरा ऐप पर पंजीकरण कर सेवाओं का लाभ ले रहे वरिष्ठ नागरिक।* 
 *4. वृद्धजनों को अब नहीं काटने होगें थाने के चक्कर ।* 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सवेरा योजना बुजुर्गों के लिए संचालित की गयी है, इस ऐप के तहत कोई समस्या आने पर यू0पी0-112 पुलिस मौके पर पहुँच कर बुजुर्गों की समस्याओ का निस्तारण कर रही है। योजना के तहत जिले के 07 थानों में अब तक 4730 बुजुर्गों का पंजीकरण हो चुका हैं। पुलिस अधीक्षक श्री अरविन्द कुमार मौर्य ने बताया कि बुजुर्गो की समस्याओं के निस्तारण के लिए सवेरा ऐप की शुरुआत की गई थी। इसके तहत यू0पी0-112 के कर्मचारियों को वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी व समस्याओं का तत्काल निस्तारण करने के आदेश जारी किये गये थे। ऐप पर बुजुर्गों का पंजीकरण करने  के लिए अपर पुलिस अधीक्षक श्री बी0सी0 दूबे के कुशल निर्देशन में जनपद श्रावस्ती के प्रत्येक थाने में टीम का गठन किया गया था। सभी टीमों को अपने -अपने थाना क्षेत्रों में अभियान चलाकर अधिक से अधिक बुजुर्गो की सूची तैयार कर सवेरा ऐप पर पंजीकरण कराने की जिम्मेदारी सौपी गयी थी । ऐप पर वरिष्ठ नागरिकों का पूरा डाटा भी अपलोड किया जाना था । योजना के तहत ऐसे बुजुर्ग जिनका परिवार विदेश में रहता हैं, वह दिव्यांग है या गंभीर बीमारी से पीड़ित है उनका प्राथमिकता के आधार पर पंजीकरण कराया जा रहा है। ऐप के जरिए केवल मिस्ड-काल पर ही यू0पी0-112 बुजुर्गों के पास पहुँच कर मदद मुहैया करा रही है । सवेरा योजना का उद्देश्य बुजुर्गों को समुचित लाभ दिलाना है । यू0पी0-112 के कर्मचारियों को इस संबंध में जरुरी दिशा निर्देश दिये गये है।

*इस तरह होता है पंजीकरण-* 112 पर सीधे काल कर बुजुर्ग अपना प्राथमिक पंजीकरण करवा सकते हैं । प्राथमिक पंजीकरण के बाद स्थानीय थाने या चौकी से बीट के पुलिस कर्मी बुजुर्ग के घर जाकर उनका गहन पंजीकरण करते है । इसमें बुजुर्ग से संम्बन्धित जानकारियाँ (जो  बुजुर्ग देना चाहे) दर्ज की जाती है।
*योजना का उद्देश्य -* सवेरा योजना का उद्देश्य क्षेत्र में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों के साथ पुलिस का नियमित मेल-मिलाप होना तथा उनकी व्यक्तिगत एवं सामूहिक समस्याओ को शुरआती स्तर पर ही हल किया जाना है । जिससे उनमें सुरक्षा का भाव बना रहे।

           श्रावस्ती से रामकृष्ण वर्मा की रिपोर्ट
          
             

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने