कहते हैं जख्मी शेर ज्यादा खतरनाक होता है। कम से कम ऑस्ट्रेलिया इस बात को कभी नहीं भूलेगा। एडिलेड में मिली शर्मनाक हार को बीता किस्सा बताते हुए टीम इंडिया ने दूसरे मैच में विशाल जीत हासिल की। 26 दिसंबर से शुरू हुए बॉक्सिंग-डे टेस्ट का नतीजा चौथे दिन के दूसरे ही सेशन में आ गया। यह 2020 में भारत की पहली टेस्ट जीत है।

ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रन पर आउट करने के बाद भारत ने 326 रन बनाए थे। लंच के समय ऑस्ट्रेलिया को 200 रन पर आउट करने के बाद भारत को मात्र 70 रन का लक्ष्य मिला, जिसे उसने दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। आठ विकेट से जीत के साथ चार मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली। अब मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड भारत की सबसे ज्यादा जीत का गवाह बनने वाला विदेशी वेन्यू बन गया है। यह भारत की मेलबर्न में 14 मैच में कुल चौथी जीत है। 2018 के बाद यहां लगातार दूसरी जीत। ऑस्ट्रेलिया में भारत सबसे पहली बार MCG में ही जीता था। फिर कोलंबो में भारत ने नौ मैच में तीन में जीत हासिल की है। पोर्ट ऑफ स्पेन में 13 में 3 और किंग्स्टन में इतने ही मुकाबलों में इतनी ही जीत हासिल की है।

विराट कोहली की गैर मौजूदगी में मिली इस जीत में अजिंक्य रहाणे ने अपनी कुशल कप्तानी का लोहा मनवाने के साथ पहली पारी में शतक भी ठोका। रहाणे की कप्तानी में भारत ने अब तक खेले तीनों टेस्ट में जीत दर्ज की है जिनमें दो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और एक जीत अफगानिस्तान के खिलाफ मिली।टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले गिल ने दोनों पारियों में ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक तेज आक्रमण को बखूबी झेलकर साबित कर दिया कि वह भविष्य के सितारे हैं। वहीं उमेश यादव के चोटिल होने के बावजूद मोहम्मद सिराज ने उनकी कमी महसूस नहीं होने दी और पहले ही टेस्ट में प्रभावित किया, उन्होंने दोनों पारियों में कुल पांच विकेट (2+3) चटकाए। ऑस्ट्रेलिया अब तक इस सीरीज की चार पारियों में से एक बार भी 200+ का स्कोर नहीं बना पाया है। अपने घर में सबसे खतरनाकर माने जाने वाले कंगारूओं ने पूरी तरह घुटने टेक दिए। एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में भार 191 रन पर ऑल आउट हो गई। दूसरी पारी में उनके सामने 90 रन का छोटा लक्ष्य था। दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 195 रन पर सिमट गया जबकि दूसरी पारी में भी टीम 200 रन ही बना पाया 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने