मिर्जापुर। उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डॉ. नीता साहू ने सोमवार को बाणसागर गेस्ट हाउस में बेसिक शिक्षा, श्रम व अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने निर्देश दिया कि अभियान चलाकर बाल श्रमिकों को अधिक से अधिक संख्या में मुक्त कराया जाए। साथ ही जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के बैठक में शामिल नहीं होने पर कड़ी नाराजगी जतायी।
डॉ. नीता साहू ने प्राथमिक शिक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी ली। विशेषकर दुर्बल एवं अलाभित समूह के बच्चों के निजी विद्यालयों में प्रवेश को लेकर काफी पूछताछ की। बीएसए गौतम प्रसाद ने बताया कि आनलाइन आवेदकों के प्रवेश की सूची जारी कर दी गई है। शीघ्र ही आफलाइन आवेदकों के प्रवेश की भी कार्रवाई की जाएगी। डॉ. साहू ने पुस्तक, ड्रेस व स्वेटर आदि के बारे में भी पूछताछ की। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रमोद कुमार सिंह से पोषण के बारे में जानकारी ली। किशोरियों व महिलाओं को मिलने वाले पुष्टाहार के बारे में पूछा। साथ ही कुपोषित बच्चों के बारे में अद्यतन जानकारी ली। उप श्रमायुक्त एके पाठक से बाल श्रम में लगे बच्चों के बारे में चलाए जाने वाले अभियानों की जानकारी ली। उप श्रमायुक्त ने बताया कि अभी हाल में ही अभियान चलाकर बाल श्रम में लगे 14 से 18 वर्ष की आयु वाले कई बच्चों को छुड़ाया गया था। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रमोद सिंह, बीएसए गौतम प्रसाद, जीआईसी के प्रधानाचार्य महेंद्रनाथ, महिला थाना निरीक्षक सीमा सिंह, डीसी बालिका शिक्षा रमेश राय आदि थे।
विद्यालय का किया निरीक्षण
मिर्जापुर। डॉ. नीता साहू ने सिटी विकास खंड के नौहा प्रथम प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। वहां उपस्थित अध्यापकों से उन्होंने ड्रेस, पुस्तक, स्वेटर, एमडीएम व अन्य सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। आनलाइन शिक्षण के बारे में भी पूछा। साथ ही दो स्वाधार गृहों का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर बीएसए गौतम प्रसाद व अन्य थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने