शहर से नारीबारी, खीरी, लेड़ियारी, कोरांव, ड्रमंडगंज, बड़ोखर, मेजा, मिर्जापुर व मध्य प्रदेश की ओर जाने वालों की राह जल्द आसान होने वाली है। सेतु निगम ने शनिवार से टोंस नदी पर प्रस्तावित दो लेन पुल का निर्माण शुरू कर दिया है। इस महत्वपूर्ण परियोजना में कुल 63 करोड़ रुपये खर्च होंगे। रविवार को इस सेतु का औपचारिक शिलान्यास सुबह 11.25 बजे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या करेंगे। 
यह परियोजना नाबार्ड योजना के अंतर्गत पूरी की जाएगी। इसकी पुल की लंबाई 718.88 मीटर होगी। इससे जुड़ा हुआ 500 मीटर का अप्रोच मार्ग भी बनेगा। पुल में 14 पिलर होंगे। इसे बनाने के लिए दो साल पहले ही प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। लेकिन, हाल ही में इसे कैबिनेट की मंजूरी मिली है। पुल निर्माण से खीरी, लेड़ियारी, कोरांव, ड्रमंडगंज, बड़ोखर, देवघाट, मांडा, रीवा, मैहर, सतना, मध्य प्रदेश के अन्य जिलों से प्रयागराज शहर की तरफ, मिर्जापुर और वाराणसी की तरफ आने-जाने की राह आसान होगी। यह सेतु बारा तहसील के नारीबारी इलाके से शुरू होकर कोरांव ब्लॉक के खीरी इलाके में उतरेगा। 

सेतु निगम के उप परियोजना प्रबंधक अमित वर्मा ने बताया कि अभी टोंस नदी पर एक पुराना सेतु है, लेकिन उसके जर्जर होने से उस पर आवागमन पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। एमपी की ओर या फिर मिर्जापुर, वाराणसी की ओर से आने-जाने वाले लोगों को सीधे जाने की बजाय पहले नैनी आना पड़ रहा है। इससे उनकी दूरी बढ़ गई है। परियोजना प्रबंधक आरके सिंह ने बताया कि टोंस नदी पर सेतु के निर्माण का काम शनिवार से शुरू हो गया है। उधर, जिला प्रशासन की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या छह दिसंबर को दो लेन सेतु का शिलान्यास करेंगे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने