नोएडा: औद्योगिक नगरी नोएडा-ग्रेटर नोएडा की हवा गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है। शनिवार को नोएडा में वायु प्रदूषण सूचकांक (एक्यूआइ)-414 व ग्रेटर नोएडा का एक्यूआइ-408 दर्ज किया गया। प्रदूषण के बढ़ते स्तर की वजह से न्यूनतम दृश्यता भी कम हो गई है। सुबह कई इलाकों में कोहरा भी छाया रहा। इससे दिन में हल्की धुंध बनी रही।

सेक्टर-1 स्थित उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) के मानिटरिग स्टेशन के मुताबिक नोएडा में पीएम-2.5 का औसत स्तर 417 व अधिकतम स्तर 473 दर्ज किया गया। वहीं पीएम-10 का औसत स्तर 360 व अधिकतम स्तर 465 दर्ज किया गया। उधर, नालेज पार्क स्थित यूपीपीसीबी के मानिटरिग स्टेशन के मुताबिक ग्रेटर नोएडा में पीएम-2.5 का औसत स्तर 415 व अधिकतम स्तर 449 दर्ज किया गया। वहीं पीएम-10 का औसत स्तर 395 व अधिकतम स्तर 484 दर्ज किया गया। गाजियाबाद के बाद नोएडा एनसीआर का सबसे प्रदूषित शहर रहा है। शनिवार को धूप निकलने के बाद भी वातावरण में धुंध छाई रही। धुंध छाने के चलते न्यूनतम भी कम रही। प्रदूषण का अनुमान लगाने वाली संस्था (सफर) के मुताबिक सतह पर चलने हवा की रफ्तार मध्यम रही है। इससे पीएम-2.5 की मात्रा बढ़ी है। हालांकि आगामी दिन में हवा की रफ्तार बढ़ने से एक्यूआइ में सुधार हो सकता है।

न्यूनतम और अधिकतम तापमान चढ़ा:

शनिवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री के साथ सामान्य से दो डिग्री अधिक दर्ज किया गया है। अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के मुताबिक रविवार को वातावरण में धुंध छाई रह सकती है। वहीं स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानी के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पास बना हुआ है। इसके प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती सिस्टम पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे हिस्सों पर हैं। इससे दिल्ली-एनसीआर में आगामी दिनों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री अधिक रहेगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने