प्रगतिशील कृषको को नई तकनीक से खेती-बाड़ी संबंधित जागरूक करने के लिए कृषक वैज्ञानिक संवाद का कार्यक्रम


चित्रकूट/रामनगर


चित्रकूट के रामनगर में सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजनान्तर्गत *कृषक वैज्ञानिक संवाद* का आयोजन विकासखंड- रामनगर में किया गया।
जिसमे प्रगतिशील कृषको को नई तकनीक से खेती-बाड़ी संबंधित जागरूक करने के लिए कृषक वैज्ञानिक संवाद का कार्यक्रम रखा गया, श्री उमेश कुमार प्राविधिक सहायक ने बताया कि चने की फसल में इल्ली का प्रकोप ज्यादा बढ़ रहा है, आप सभी किसान भाइयों को एकीकृत नाशी जीव प्रबंधन अपनाये, नीम ऑयल का छिड़काव करें, खेत मे पंछियो के बैठने के लिए लकड़ी की लगभग 16-17 पक्षी मचान एक एकड़ में गाड़ दे, जिससे इल्ली को पंछी खा जायेगे।
श्री विनय कुमार बीज गोदाम प्रभारी रामनगर ने बताया कि गेंहू की सिंचाई 21 दिन में जरूर करे नही तो आपके गेंहू का उत्पादन घट जाएगा क्योंकि 21 दिन के बाद गेंहू की दूसरी नई जड़े निकलती है उन जड़ों को पानी की आवश्यकता पड़ती है, गेंहू के खरपतवार नियंत्रण, सरसो  में माहूं की रोकथाम आदि पर विस्तृत चर्चा की गयी।
श्री राजेन्द्र कुमार बी टी एम ने बताया कि आप सभी किसान भाई अपनी फसल का बीमा जरूर करवा लें, जिससे दैविक आपदा होने पर आपको फसल का क्लेम मिल सके। वर्मी कम्पोस्ट, कंपोट खाद की खाद बनाने वेस्टडीकम्पोजर का प्रयोग करने आदि पर विस्तृत जानकारी दी गयी।
कार्यक्रम में श्री जयकरन सिंह ए टी एम, श्री मारुतिनंदन साधन सहकारी समिति अध्यक्ष रामनगर, श्री शिवप्रताप गौतम, श्री कामता प्रसाद श्री देवीदयाल पूर्व प्रधान श्री राहुल नंदन मिश्रा श्री दिनेश कुमार यादव भोरेलाल यादव लवलेश कल्लू पाल आदि प्रगति शील कृषक उपस्थित रहे।

संदीप द्विवेदी

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने