जिले में शनिवार को कोविड-19 टीकाकरण के लिए प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण (टीओटी) का समापन हो गया है। अंतिम दिन ट्रेनिंग में बताया गया कि को-विन पोर्टल से वैक्सीन, लॉजिस्टिक सत्र स्थल, वैक्सीनेटर और लाभार्थी की सूचना मिलेगी। को-विन पोर्टल के माध्यम से रजिस्टर्ड लाभार्थी को वैक्सीनेसन संबंधी समस्त सूचना उनके मोबाइल फोन पर मैसेज से मिलेगी। इसमें टीका लगने की तारीख, समय, सत्र स्थल और वैक्सीनेटर के बारे में बताया जाएगा।

सीएमओ डॉ. वीबी सिंह ने बताया कि दो दिवसीय प्रशिक्षण में शहरी और ग्रामीण प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया। इसके बाद सभी एमओआईसी संबंधित ब्लॉक के स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित करेंगे और सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी अपने ब्लॉक पर विभाग के सहयोग के लिए ब्लॉक टास्क फोर्स (बीटीएफ़) मीटिंग का भी आयोजन करेंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इस वैक्सीन को दो से आठ डिग्री तापमान पर आईएलआर में रखने की व्यवस्था है। वैक्सीन के लिए ओपेन वायल पॉलिसी नहीं लागू होगी। इसमें वैक्सीन वायल मॉनीटर (वीवीएम) भी नहीं होगा। यह लिक्विड वैक्सीन है, इसमें डायलुएंट का उपयोग भी नहीं होगा। पारशियल वैक्सीन नहीं प्रयोग की जायेगी। उन्होने बताया कि इलेक्ट्रानिक वैक्सीन इंटेलीजेन्स (ई-विन) की तरह से विन ओवर कोविड (को-विन -कोरोना पर जीत) पोर्टल कार्य करेगा। इस दौरान एसीएमओ डॉ. एके मौर्या, वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डॉ. एके पाण्डेय, शहरी और ग्रामीण प्रभारी चिकित्साधिकारी सहयोगी संस्था यूनिसेफ़ के डीएमसी मनोज कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

पुलिस की देख-रेख में रखी जाएगी वैक्सीन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. वीएस राय ने बताया कि टीकाकरण की शत-प्रतिशत सफलता के लिए इस कार्यक्रम में समाज के प्रभावित व्यक्तियों, विभिन्न धर्मगुरुओं और गैर सरकारी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जायेगा। सत्र स्थल पर पांच कर्मियों की ड्यूटी लगाई जायेगी। सत्र स्थल पर वैक्सीन पुलिस कर्मियों की देखरेख में पहुंचाई जायेगी तथा वहाँ पर सीसीटीवी कैमरा भी लगाया जायेगा। सत्र स्थल पर प्रचार-प्रसार के लिए बैनर भी लगाया जायेगा।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने