जय प्रताप सिंह ने हाई रिस्क प्रैगनैंसी डे पर सिल्बर जुबली और नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया

लखनऊ: दिनांक: 09 दिसम्बर, 2020
प्रदेश के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने आज प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत हाई रिस्क प्रैगनैंसी डे पर लखनऊ में अर्बन सीएचसी सिल्बर जुबली अस्पताल तथा नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्रसूति गृह इन्दिरा नगर में व्यवस्थाओं तथा सुविधाओं का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि सुरक्षित मातृत्व हर महिला का अधिकार है। गर्भवती महिला की सही देखभाल हो, उसका खान-पान उचित हो, जिससे मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहें, इसके लिए सरकार प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है।
स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पतालों में निरीक्षण के दौरान प्रसव पूर्व तथा प्रसव उपरान्त व्यवस्थाओं, टीकाकरण, आॅपरेशन की व्यवस्थाओं, उपलब्ध जांचों, जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रीकरण, नवजात शिशु गहन कक्ष आदि के साथ-साथ अस्पतालों में साफ-सफाई का निरीक्षण भी किया। उन्होंने प्रसव पूर्व और प्रसव उपरान्त वार्डों में भर्ती प्रसूताओं से स्वयं जाकर व्यवस्था एवं संतुष्टि की जानकारी ली।
बच्चों के टीकाकरण की जानकारी लेते समय मंत्री जी ने अस्पताल में मौजूद 01 वर्ष का टीकाकरण पूर्ण कर चुके बच्चों के प्रमाण पत्र का वितरण भी किया। उन्होंने वैक्सीन भण्डारण के लिए अस्पताल में बनी कोल्ड चेन का निरीक्षण कर प्रत्येक स्थिति में वैक्सीन के सुरक्षित भण्डारण की जानकारी ली। उपस्थित अधिकारियों ने मंत्री की जानकारी दी कि कोल्ड चेन में व्यवस्था व्यवधान होने पर स्वतः अलार्म बजता है। अस्पताल के सम्बंधित कर्मचारी यथेष्ट व्यवस्था निर्धारित रखते हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पतालों से जुड़ी आशा वर्कर, ओपीडी में आये मरीजों की संख्या तथा कोविड मरीजों की संख्या की जानकारी भी ली। ज्ञात हो कि प्रत्येक सीएचसी पर कोविड का इण्टीग्रेटेड कमाण्ड सेन्टर बनाकर निःशुल्क कोविड जांच की व्यवस्था भी दी गई है। अर्बन सीएचसी सिल्बर जुबली अस्पताल की सीएमएस डाॅ0 प्रियंका सिंह ने मंत्री जी को बताया कि उनके यहां से होम आइसोलेशन में रखे गये कोविड मरीजों को दिन में 03 से 04 बार काॅल की जाती है तथा आवश्यकता होने पर अस्पताल में भर्ती कराने की व्यवस्था भी करायी जाती है। इन्दिरा नगर स्थित बाल महिला चिकित्सालय की सीएमएस ने बताया कि उनके यहां कोरोना के होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की संख्या-182 है। सीएमएस ने बताया कि इन्दिरा नगर में कोरोना के अधिक केस हैं, जबकि ओपीडी में आज 19 केसेज ही आये हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल में आयुष्मान कार्ड हेतु बनी डेस्क का भी निरीक्षण किया तथा इसमें आ रही व्यवहारिक समस्याओं को सुना।
ज्ञात हो प्रतिमाह 09 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत हाई रिस्क प्रेगनेेंसी डे मनाया जाता है। इस दिन सरकारी महिला अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं की सभी आवश्यक जांचें निःशुल्क की जाती है। महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान एवं प्रसवोपरांत आवश्यक सावधानी सम्बंधी जानकारी, मातृत्व सम्बंधी लाभपरक योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ परिवार नियोजन की जानकारी भी प्रदान की जाती है।
निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप ंिसह के साथ मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अपर्णा उपाध्याय, महानिदेशक परिवार कल्याण राकेश दुबे, मुख्य चिकित्साधिकारी लखनऊ, सीएमएस सिल्बर जुबली अस्पताल लखनऊ तथा बाल एवं महिला अस्पताल इन्दिरा नगर, लखनऊ सहित समस्त सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने