समय से गन्ना मूल्य का भुगतान करें चीनी मिले: डीएम

बहराइच 26 दिसम्बर। जिलाधिकारी शिविर कार्यालय पर आयोजित बैठक के दौरान गन्ना भुगतान की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार जिले की चारों चीनी मिलों को निर्देश दिया है कि गन्ना मूल्य का भुगतान समय से किसानों कों किया जाय अन्यथा सम्बन्धित चीनी मिलों के विरूद्ध विधिक कार्यवाही की जायेगी। चिलवरिया चीनी मिल द्वारा गन्ना भुगतान की स्थिति संतोषजनक न पाये जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए जिला गन्ना अधिकारी को निर्देश दिया कि चीनी मिल को नोटिस जारी करें।
बैठक के दौरान गन्ना क्रय केन्द्रों का निरीक्षण तथा गन्ना ढुलाई में उपयोग में लाये जाने वाले वाहनो एवं ट्रालियों पर रिफ्लेक्टर स्थापना पर भी विस्तृत चर्चा की गयी। श्री कुमार ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि जाॅच दल गठित कर गन्ना क्रय केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण कराया जाय तथा चीनी मिल यार्ड में अलाव, शौचालय साफ-सफाई, पेयजल व गन्ना किसानों के रूकने आदि की भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय। ताकि गन्ना किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो। कोहरे के दृष्टिगत सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से श्री कुमार चीनी मिलों को निर्देश दिया कि चीनी मिल परिसरमें आने वाले सभी वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। 
इस अवसर पर जिला गन्नाधिकारी शैलेश कुमार मौर्य, यूनिट हेड चिलवरिया पी.एन. सिंह, पारले से जी.एम. जगतार सिंह, यूनिट हेड जरवल अरूण कुमार भाटी, सहकारी चीनी मिल नानपारा के जीएम प्रदीप त्रिपाठी एवं सभी गन्ना विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
                     :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः 
डीआईओएस ने किया दो विद्यालयों का औचक निरीक्षण 
बहराइच 26 दिसम्बर। जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय ने राजकीय हाईस्कूल भोपतपुर चैकी तथा राजकीय हाईस्कूल समसातरहर का औचक निरीक्षण किया। राजकीय हाईस्कूल समसातरहर के निरीक्षण के दौरान विद्यालय बंद पाये जाने के कारण विद्यालय में कार्यरत समस्त शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों का एक दिन का वेतन अग्रिम आदेशों तक बाधित किया गया। इसी प्रकार राजकीय हाईस्कूल भोपतपुर चैकी के दौरान विद्यालय में समुचित साफ-सफाई, फर्नीचर एवं अन्य सामग्रियों का रख-रखाव संतोष जनक न पाये जाने तथा शौचालय बंद पाये जाने के कारण तत्काल प्रभाव से विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक आलोक पाल के एक वार्षिक वेतन वृृद्धि को स्थगित किया गया। 
राजकीय हाईस्कूल भोपतपुर चैकी के निरीक्षण के दौरान विद्यालय में समुचित साफ-सफाई, फर्नीचर, ग्रीनबोर्ड आदि का रख-रखाव संतोष जनक नही पाया गया तथा शौचालय बंद पाया गया। इसके अलावा विद्यालय को विगत वर्ष रंगाई-पोताई हेतु बजट आंवटित किया गया था परन्तु निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कई वर्षो से पोताई का कार्य नहीं हुआ है। इस सम्बंध में राजकीय हाईस्कूल रमपुरवा मटेही के प्रधानाध्यापक ओम प्रकाश त्रिपाठी को विद्यालय के रंगाई-पोताई कार्य के जांच कर आख्या उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गये है। इसके अलावा प्रधानाध्यापिका राजकीय हाईस्कूल किशुनपुर माफी श्रीमती कृष्णा त्रिपाठी को निर्देश दिया गया है कि विद्यालय में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, साफ-सफाई आदि का साप्ताहिक निरीक्षण कर आख्या उपलब्ध कराये। इसी प्रकार राजकीय हाईस्कूल समसातरहर के निरीक्षण के दौरान विद्यालय बंद पाया गया। विद्यालय के प्रधानाध्यापिका से वार्ता करने पर उनके द्वारा बताया गया कि वह आकस्मिक अवकाश पर है विद्यालय में तैनात सुश्री अनुराधा प्रजापति को विद्यालय का प्रभार दिया गया है। 
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

बहराईच ब्यूरो हेड रामकुमार यादव की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने