जौनपुर।  सचिव, कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग उत्तर प्रदेश शासन/ नोडल अधिकारी जौनपुर सत्येंद्र कुमार सिंह द्वारा विकास खण्ड मड़ियाहूं के हसनपुर गांव में चौपाल लगा कर ग्रामीणों की समस्याये सुनी। चौपाल में जब जनता ने समस्याओ और शिकायते करना शुरू की तो मौके पर मौजूद अधिकारियो को इस ठण्ड के मौसम में पसीने छूटने लगे , लखनऊ वाले साहब ने अधिकारियो को फटकार लगाते हुए समय से समस्याओ का निस्तारण करने का फरमान जारी किया। 
चौपाल में मनभवती पत्नी स्व. दूधनाथ ने शिकायत की कि उनकी विधवा पेंशन नही आ रही, जिस पर नोडल अधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को मनभवती को विधवा पेंशन दिलाने के निर्देश दिए।उन्होंने विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन, विकलांग पेंशन , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, शादी अनुदान, मनरेगा आदि की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को पात्र लोगो को योजनाओं का लाभ दिलाने का निर्देश दिया।
          चैपाल में गांव वालों ने छुट्टा पशुओं की शिकायत नोडल अधिकारी से की ।जिस पर उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि गांव में कोई भी छुट्टा पशु न घूमने पाए। उन्होंने कहा कि निराश्रित गोवंशों को अस्थाई गौशाला में रखा जाए। ग्रामीणों द्वारा गांव में खारे पेयजल की शिकायत की गई,जिसका समाधान कराने के निर्देश अधिशासी अभियंता जलनिगम को दिए। नोडल अधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि मनरेगा के तहत कराए जा रहे कार्यों में मुसहर परिवारों को भी कार्य दिया जाए तथा मनरेगा मजदूरों का भुगतान समय से किया जाए, इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाए। नोडल अधिकारी ने गांव में कराए जा रहे हैं कार्यों को समय से पूर्ण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि कार्य गुणवत्तापरक कराया जाए।
 इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामप्रकाश, परियोजना निदेशक अरविंद सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी, उप जिलाधिकारी मड़ियाहूं, क्षेत्राधिकारी मड़ियाहूं त्रिभुवन सिंह, खंड विकास अधिकारी उपस्थित रहे .
इससे पूर्व  सत्येंद्र कुमार सिंह द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मछलीशहर का निरीक्षण किया गया। नोडल अधिकारी द्वारा के.एम.सी ,इमरजेंसी, एग्जाम रूम, पैथोलॉजी, फ्लू कॉर्नर कक्ष का निरीक्षण किया गया । निरीक्षण के  दौरान जांच कराने आई महिला संजू से अस्पताल में दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। 

चिकित्सा अधीक्षक  आर. पी. विश्वकर्मा से कीड़े की दवा वितरण के बारे में जानकारी प्राप्त की और निर्देशित किया कि  शासन के द्वारा  दिए गए निर्देशों  का पालन किया जाए।सचिव द्वारा निर्देश दिया गया कि अस्पताल में आने वाले मरीजों का गुणवत्तापरक इलाज किया जाए तथा मरीजों से अच्छा व्यवहार किया जाए। चिकित्सा अधीक्षक ने ओपीडी बनवाने  का प्रस्ताव  सचिव के समक्ष प्रस्तुत किया  जिस पर उन्होंने सीएमओ के माध्यम से  प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया तथा कहा कि किसी भी समस्या होने पर अवगत कराए।

 नोडल अधिकारी द्वारा तहसील मछलीशहर का निरीक्षण किया गया। भूलेख अभिलेखागार का निरीक्षण करते हुए तहसीलदार को निर्देश दिया कि समय से खसरा - खतौनी जमा किया जाए। तालाब के पट्टे का कार्य समय से पूर्ण कर लिया जाए। इस दौरान नोडल अधिकारी द्वारा मछलीशहर कस्बे की खतौनी निकालकर जांच की गई। कंप्यूटर कक्ष का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिया कि खतौनी के लिए निर्धारित की गई धनराशि ही ली जाए। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.राकेश कुमार, उपजिलाधिकारी मछलीशहर अंजनी सिंह, क्षेत्राधिकारी,  उपस्थित रहे।
ब्यूरो चीफ- अमित कुमार श्रीवास्तव जौनपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने