अंबेडकरनगर। प्रदेश सरकार के हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट संबंधी निर्देशों का उल्लंघन कर जिले में हजारों वाहन प्रतिदिन फर्राटा भर रहे। उन्हें पुराने नंबर प्लेट को बदलकर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की कोई फिक्र नहीं है। परिवहन महकमा भी इसे लेकर गंभीर नहीं हो रहा है। नतीजा यह है कि अब तक पुराने वाहनों में से सिर्फ 85 वाहनों में ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाया जा सका है। इसके पीछे मुख्य वजह यह है कि लोगों के बीच जागरूकता ही नहीं फैलाई जा रही है। ज्यादातर लोगों को तो अब तक इस बारे में जानकारी ही नहीं है।वाहनों की सुरक्षा के संबंध में प्रदेश सरकार ने बीते दिनों निर्देश जारी किया था कि सभी पुराने व नए वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाई जाए। वैसे तो इस प्रकार की प्लेट लगाने के दिशा निर्देश पूर्व में ही जारी किए गए थे, लेकिन एक दिसंबर से इसको अनिवार्य कर दिया गया। जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि एक दिसंबर से बगैर हाई सिक्योरिटी प्लेट वाले वाहनों को सड़क पर न उतरने दिया जाए। शासन के तमाम दिशा निर्देश के बावजूद जिले में इसे लेकर पूरी तरह लापरवाही का माहौल है।
बगैर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले सैकड़ों वाहन प्रतिदिन सड़कों पर फर्राटा भर रहे हैं, लेकिन संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने या फिर वाहन पर हाई सिक्योरिटी प्लेट लगाए जाने को लेकर जिम्मेदारों द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाए जाने को लेकर परिवहन महकमा कितना गंभीर है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसे लेकर किसी प्रकार का जागरुकता अभियान अब तक नहीं चलाया जा सका है।एआरटीओ कार्यालय के अनुसार जिले में 3 लाख, 7 हजार, 520 पुराने दो व चार पहिया वाहन पंजीकृत हैं। इनमें से अब तक मात्र 85 वाहनों पर ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाई जा सकी है। ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि शासन के दिशा निर्देशों का जिले में किस कदर गंभीरता से पालन किया जा रहा है। एआरटीओ कार्यालय के आरआई बिपिन कुमार ने बताया कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाए जाने को लेकर जिले में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।नए वाहनों पर अब डीलर स्तर से ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाकर दी जा रही है। बगैर इस नंबर प्लेट के वाहन की बिक्री नहीं हो रही है। ऐसे में नए वाहनों के जरिए सिक्योरिटी प्लेट की तादाद बढ़ रही है। आरआई के अनुसार अब तक 15330 नए वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट गली है।हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की अनिवार्यता को नजरअंदाज करते हुए प्रतिदिन बड़ी संख्या में दो व चार पहिया वाहन सड़कों पर फर्राटा भर रहे हैं। ऐसा तब है, जबकि बगैर नंबर प्लेट वाले वाहन चलाने पर चार हजार रुपये का जुर्माने का प्रावधान है। आरआई बिपिन कुमार ने बताया कि बगैर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगे दो व चार पहिया वाहन सड़क पर उतरते पकड़े तो जुर्माना लगाया जाएगा।
एक दिसंबर से पुराने व नए वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य है। इस संबंध में शासन के निर्देशों का पालन कराने के लिए शीघ्र ही जिले में जांच अभियान चलेगा। यदि कोई बगैर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के वाहन चलाता मिला तो चार हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।वहीं, तमाम लोगों का कहना है कि सरकार के स्तर से यह नियम तो बना दिया गया, लेकिन पर्याप्त जागरूकता नहीं फैलाई गई। इस वजह से अब तक कम संख्या में प्लेट लगी हैं। ज्यादातर लोगों को तो पता भी नहीं है कि यह नियम भी आया है। ऐसे में जरूरत इस बात की इसे लेकर जागरूकता अभियान चले। साथ ही समय सीमा को बढ़ाना चाहिए। फिलहाल, समय सीमा खत्म होने का हवाला देकर जुर्माना लगाना उत्पीड़न ही साबित होगा।

बीडी मिश्र, एआरटीओ

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने