740 सहायक अध्यापकों को वितरित किये गये नियुक्ति पत्र

बहराइच 05 दिसम्बर। बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में चयनित सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरण किये जाने का शुभारम्भ प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा वर्चुअल माध्यम से किया गया। इस अवसर पर जिला सूचना विज्ञान केन्द्र के वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम में 10 तथा 730 नवनियुक्त सहायक अध्यापकों को काउन्सिलिंग स्थल राजकीय इण्टर कालेज में सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड, विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, जिलाधिकारी शम्भु कुमार व मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना द्वारा जनपद के लिए चयनित सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरण किया गया। 
इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार यादव ने बताया कि जनपद बहराइच में कुल 832 अभ्यर्थियों की सूची सचिव, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज के कार्यालय द्वारा उपलब्ध करायी गयी थी। चयनित अभ्यर्थियों की काउन्सिलिंग राजकीय इण्टर कालेज में 02 से 04 दिसम्बर 2020 तक की गयी। काउन्सिलिंग में कुल 762 अभ्यर्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। 70 अभ्यर्थी काउन्सिलिंग में अनुपस्थित रहे।  
श्री यादव ने बताया कि जनपदीय चयन समिति की संस्तुति के उपरान्त 740 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया। जबकि 22 अभ्यर्थियों के अभिलेखों/आनलाइन आवेदन में विसंगति के कारण उनका नियुक्ति पत्र रोका गया है। उनकी द्वितीय काउन्सिलिंग नवीन आदेश के अनुपालन में की जायेगी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 07 दिवस के भीतर कार्यभार ग्रहण किया जायेगा। विद्यालय आवंटन के सम्बंध में पृथक से निर्देश प्राप्त होने के उपरान्त कार्यवाही की जायेगी। 
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
बेरोजगार एवं प्रवासी युवकों की भर्ती हेतु ब्लाकवार आयोजित होंगे शिविर 
बहराइच 05 दिसम्बर। मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना ने जनपद के समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है कि एसआईएस इण्डिया लिमिटेड लखनऊ में सुरक्षा जवान की भर्ती जनपद बहराइच के प्रत्येक ब्लाक स्तर पर विभिन्न तिथियों में कैम्प लगाकर मापदण्ड के अनुसार बेरोजगार एवं प्रवासी युवकों की भर्ती कराने में सहयोग करेंगे। 
एसआईएस इण्डिया लिमिटेड भारत की बहुराष्ट्रीय कम्पनी है जो सुरक्षा प्लान करने का कार्य पूरे भारत व विदेशों में भी कर रही है। जनपद बहराइच के प्रत्येक ब्लाक स्तर पर सुरक्षा जवान व सुपरवाइजर के पद पर भर्ती आयोजित किया गया है। अभ्यर्थियों को सुरक्षा जवान को एक महीने का व सुरक्षा सुपरवाइजर को तीन माह का आवासीय प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसमें अभ्यर्थी का रहना, खाना निःशुल्क होता है। प्रशिक्षण समाप्त होने के उपरान्त उनकी पद स्थापना जो पूरे भारत में औद्योगिक कम्पनियों, बैंक, होटल, ऐतिहासिक स्थल जैसे लाल किला, ताजमहल, अस्पताल सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों इत्यादि जगहों पर की जाती है। अभ्यर्थियों को सुविधाएं केन्द्र/राज्य सरकार की नियमावली के अनुसार ईपीएफ, ईसीआई, गे्रजुएटी एवं बोनस सुविधा देय होता है। नौकरी के दौरान समय-समय पर वेतन व विभागीय प्रमोशन का प्राविधान है। 
सपेन्द्र कुमार यादव भर्ती अधिकारी एसआईएस इण्डिया लिमिटेड लखनऊ ने बताया कि सुरक्षा जवान हेतु ऊचाॅई 168 सेमी, वजन 56 किलो से 90 किलो तथा उम्र 21 से 37 वर्ष तथा सुपरवाइजर हेतु उॅचाई 170 सेमी और शैक्षणिक योग्यता हाई स्कूल निर्धारित की गयी है एवं 12 वीं पास निर्धारित की गयी है। कोई भी बेरोजगार युवक ब्लाक में 10 बजे पहुंचकर भर्ती कैम्प में शामिल हो सकता है। 
07 दिसम्बर को हुजूरपुर, 08 महसी, 09 फखरपुर, 10 पयागपुर, 11 मिहीपुरवा, 12 शिवपुर ब्लाक, 14 रिसिया, 15 को विशेश्वरगंज ब्लाक, 16 को जरवल, 17 को नवाबगंज, 18 तेजवापुर, 19 को कैसरगंज ब्लाक, 21 को बलहा ब्लाक, 22 कोे चित्तौरा ब्लाक में तिथिवार कैम्प आयोजित किया जायेगा। चयनित अभ्यर्थियों का 350 रूपये शुल्क लगेगा। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक प्रशिक्षित बेरोजगार युवक एसआईएस इण्डिया लिमिटेड लखनऊ के मोबाइल नम्बर 9415428043 पर सम्पर्क कर विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः


छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति आवेदन भरने की अन्तिम तिथि 15 दिसम्बर
बहराइच 05 दिसम्बर। जनपद बहराइच के समस्त अन्य पिछड़े वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) के छात्र/छात्राओं हेतु प्रदेश सरकार द्वारा संचालित दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति योजनान्तर्गत (कक्षा 11-12 एवं उच्च कक्षाओं) के नवीन एवं नवीनीकरण आवेदन पत्र भरने हेतु अन्तिम तिथि 15 दिसम्बर 2020 तक निर्धारित की गई है। 
यह जानकारी देते हुए जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी ने बताया कि सभी छात्र/छात्राएं निर्धारित तिथि के पूर्व अपना आॅनलाइन आवेदन भरकर अपने शिक्षण संस्थान/विद्यालयों में जमा करें। आॅनलाइन आवेदन पत्र भरने में कोई समस्या आ रही हो या भरे गये आवेदन में आधार प्रमाणीकरण सम्बन्धी यथा स्पेलिंग त्रुटि हो तो ऐसे छात्र/छात्राएं प्रार्थना पत्र एवं हाईस्कूल अंकपत्र/प्रमाण पत्र एवं आधार कार्ड की छायाप्रति संस्था से अग्रसारित कराते हुए किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, विकास भवन, बहराइच में सम्पर्क स्थापित कर समस्या का निराकरण करा सकते हैं।
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
परित्यक्ता व  तीन तलाक पीड़ित महिलाओं को भी पांच लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा 
मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत प्रदेश सरकार ने की पहल 
आवेदन के लिए 9580966110 पर करें काल 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के कमरा न0 8 से भी किया जा सकता है आवेदन 
बहराइच 05 दिसम्बर। परित्यक्ता और तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं को “मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान” में शामिल करने के लिए सूबे के सभी जिलों से सूची मांगी गयी है। इसके तहत पीड़ित महिलाओं को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के समान लाभ देकर पाँच लाख तक का निःशुल्क इलाज प्रदान किया जाएगा। योजना से जुड़ने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश मोहन श्रीवास्तव ने जनपद के सभी परित्यक्ता और तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं से आवेदन के लिए अपील की है । 
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ अजीत चंद्रा ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पाँच लाख तक निःशुल्क इलाज अभी तक कमजोर वर्ग के परिवारों को ही दिया जा रहा था । अब  मुख्यमंत्री की पहल पर परित्यक्ता और तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं को भी “मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान” से जोड़ कर लाभान्वित किया जाएगा। यह उन सभी महिलाओं के जीवन में सवेरा लाएगा जो किसी कारण से परित्यक्ता या तीन तलाक से पीड़ित हैं । इसके लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने सूबे के सभी जिला अधिकारी को परित्यक्ता और तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं की सूची  उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया है।  
आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ पियूष मिश्रा ने बताया कि योजना में शामिल होने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के कमरा न0 8 में किसी भी कार्य दिवस में संपर्क कर आवेदन किया जा सकता है । अधिक जानकारी के लिए 9580966110 नंबर पर काल कर योजना की जानकारी ली जा सकती है। जबकि आवेदन करते समय राशन कार्ड, आधार कार्ड, प्रधान या सभासद द्वारा परित्यक्ता/तीन तलाक का प्रमाण पत्र से सम्बन्धित दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी। 
                            :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

बहराईच ब्यूरो राम कुमार की रिपोर्ट।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने