*ठंड से बचाने को 4.88 लाख छात्र-छात्राओं को बांटे स्वेटर*


बहराइच। ठंड से बचाव के लिए शासन ने जूनियर और प्राइमरी स्कूलों के छात्र-छात्राओं को स्वेटर वितरित किए जाने के निर्देश दिए थे। शासन के निर्देश पर बरेली की एक कंपनी से खरीद करते हुए 4.88 लाख छात्र-छात्राओं को स्वेटर वितरित किए जा चुके हैं, जिस पर करीब आठ करोड़ छह लाख रुपये खर्च हुए हैं। इसकी रिपोर्ट भी बेसिक शिक्षा विभाग ने शासन को भेज दी है।
तराई में बढ़ रही ठंड को देखते हुए शासन ने सितंबर में ही स्वेटर खरीद शुरू करने के फरमान जारी कर दिए थे। शासन से निर्देश मिलने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। जिले के 2470 प्राथमिक और 983 जूनियर विद्यालयों में पंजीकृत 4 लाख 88 हजार 531 छात्र-छात्राओं को स्वेटर देने के लिए टेंडर निकाला गया था। जिसके तहत आस्था ट्रेडर्स बरेली ने सबसे कम दर पर आपूर्ति करने का ठेका लिया। स्वेटर वितरण के प्रभारी जिला समन्वयक राकेश कुमार ने बताया कि बरेली की कंपनी द्वारा 165 रुपये की दर पर स्वेटर आपूर्ति की सहमति दी गई थी। जबकि शासन ने एक स्वेटर की खरीद के लिए दो सौ रुपये की दर निर्धारित कर रखी थी। ऐसे में कंपनी को वितरण का जिम्मा दिया गया। करीब आठ करोड़ 6 लाख सात हजार 615 रुपये से स्वेटरों की खरीद की गई, जिसका वितरण किया जा चुका है। इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है।
छूटे बच्चों के लिए आदेश का इंतजार
जिला समन्वयक ने बताया कि शासन ने अगस्त के अंत तक खरीद की प्रक्रिया शुरू करा दी थी। ऐसे में अब नए पंजीकृत होने वाले छात्र-छात्राओं को स्वेटर नहीं मिल सका है। इनकी संख्या करीब दस हजार है। सरकार से नया आदेश मिलने के बाद इनको भी वितरण किया जाएगा।
कोरोना से हुई दिक्कत
कोरोना महामारी के कारण स्कूलों को बंद रखने के निर्देश जारी किए गए थे। स्कूलों के बंद होने से काफी दिक्कतें हुईं। ऐसे में पहले अभिभावकों को बुलाकर ही स्वेटर दिए गए। हालांकि बाद में बच्चों को भी बुलाकर स्वेटर वितरित किए गए।
स्कूलों की संख्या- 3453
पंजीकृत बच्चे- 4, 88, 531

बहराईच ब्यूरो राम कुमार की रिपोर्ट।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने