मिर्जापुर। जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों की गहमागहमी अब शुरू हो गई है। शीघ्र ही निर्वाचन कर्मियों का दल मतपत्र लाने के लिए दिल्ली रवाना होगा। इसके लिए चकबंदी उप निदेशक को मतपत्र का प्रभारी नोडल बनाया गया है। जिले में 44 वार्डों के लिए जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव किया जाएगा।

सीओ चकबंदी कमलेश कुमार शर्मा के नेतृत्व में एक दल सात जनवरी को दिल्ली जाएगा। उनके साथ कम से कम दो दर्जन कर्मचारी भी जाएंगे। दिल्ली से मतपत्रों को लाने के लिए उनको बथुआ स्थित राजकीय पालीटेक्निक परिसर में स्थित एसटीएस में डबल लाक में रखा जाएगा। माना जा रहा है कि पंचायत चुनाव मार्च तक हो जाएगा। मतपत्र लाने वाले दल में 15 से 20 लेखपाल, दो एसीओ तथा सीओ स्तर का एक पुलिस अधिकारी शामिल होंगे। इसके साथ ही कम से कम चार सशस्त्र पुलिस कर्मी भी होंगे। दल के सदस्य दो ट्रकों के साथ दिल्ली जाएंगे। वहां पर लेखपाल मतों की गिनती कर उनको ट्रक में लादकर ले आएंगे। इसके लिए एआरटीओ को वाहनों की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। जिले में फिलहाल 2669 बूथों पर 15 लाख 86 हजार 474 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पुनरीक्षण कार्य के चलते मतदाताओं की संख्या में कुछ परिवर्तन हो सकता है। जिला पंचायत सदस्य के 44 स्थान पर चुनाव होगा। हरे रंग का होगा ग्राम प्रधान के निर्वाचन का मतपत्र
मिर्जापुर। पूर्व के निर्धारित मतपत्रों के अनुसार ग्राम प्रधान के निर्वाचन के लिए दिया जाने वाला मतपत्र हरे रंग का होगा। इसी प्रकार जिला पंचायत सदस्य के लिए मतपत्र का रंग गुलाबी होगा। ग्राम पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए मतपत्र का रंग सफेद व क्षेत्र पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए मतपत्र का रंग नीला होगा। यह इसलिए किया जाता है ताकि मतदाताओं को मतपत्रों के रंग को लेकर किसी प्रकार का भ्रम न रहे और वह अलग- अलग भी रहें।
मतपत्र लेने जाने वाले दल का होगा कोविड टेस्ट
मिर्जापुर। मतपत्र लेने जो दल दिल्ली जाएगा। उसके प्रत्येक सदस्य का कोविड- 19 टेस्ट अनिवार्य रूप से कराया जाएगा। इसके लिए सीएमओ को निर्देशित किया गया है कि वे प्रत्येक दशा में प्रत्येक सदस्यों का कोविड टेस्ट करा दें ताकि दल को निर्धारित तिथि पर बिना किसी हिचकिचाहट के दिल्ली भेजा जा सके।
एनआईसी में फीड होगी कार्मिकों की जानकारी
मिर्जापुर। इस त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में जिले के लगभग साढ़े तीन सौ कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके लिए उनके विभागीय मुख्य अधिकारी को सूचित किया जा रहा है। वे अपने कर्मचारियों की जानकारी आनलाइन फीड कराएंगे। उसके बाद सभी कर्मचारियों की जानकारी पोर्टल पर दिखाई देने लगेगी। ऐसी व्यवस्था की गई है कि यदि कोई कम अथवा अधिक या फिर कोई गलत जानकारी दी जाएगी तो उनका अकाउंट लाक नहीं होगा और पोर्टल उसे स्वीकार नहीं करेगा।
मतपत्रों के लिए दल शीघ्र ही भेजा जाएगा। फिलहाल पंचायत चुनावों के लिए काम चल रहा है।
- यूपी सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने