मानसिक स्वास्थ्य शिविर में 36 मानसिक रोगी हुए लाभांवित


( बहराइच) पयागपुर सीएचसी परिसर में गुरूवार को आयोजित हुए स्वास्थ्य शिविर में 36 मानसिक रोगी लाभांवित हुए। विशेषज्ञ चिकित्सकों ने रोगियों के साथ उनके परिजनों की भी काउंसलिंग की। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत विशाल मानसिक रोग स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। शिविर का शुभारंभ विधायक प्रतिनिधि निशंक त्रिपाठी ने किया।अपने सम्बोधन में श्री त्रिपाठी ने शासन की ओर से संचालित योजनाओं के विषय मे विस्तृत प्रकाश डाला।
चिकित्सा अधीक्षक डॉ सन्दीप मिश्रा ने बताया कि मुख्य चिकित्साधिकारी डा. राजेश मोहन श्रीवास्तव के दिशा निर्देशों पर जिला अस्पताल के मानसिक रोग विशेषज्ञों ने शिविर में योगदान दिया। कहा कि शिविर का मुख्य उद्देश्य समाज में यह जागरूकता लाना है कि मानसिक रोग भी अन्य रोगों के समान ही है। समाज में इससे ग्रसित लोगों को हीन भावना से देखा जाता है। इस कारण लोग इसे छुपाते हैं। इन्हें छुपाने के बजाय सामने लाएं और इलाज कराएं। शिविर में विशेषज्ञ डा.विजित जायसवाल के नेतृत्व में टीम में राजकुमार महतो मुकेश हंस सीमा कुमारी अजय सिंह ने 11मानसिक रोगियों को जांच कर लाभांवित किया।
इनमें सिरदर्द व माइग्रेन के  डिप्रेशन के समेत विभिन्न मानसिक रोगों के मरीज शामिल रहे। मरीजों को सलाह के साथ दवाईयां भी दी गई। इस अवसर पर डा.अशोक डॉ स्नेह लता डॉ तूलिका बाजपेयी बीसीपीएम   धर्मेन्द्र मिश्रा अनिल अब्दुल फहीम राजनाथ सिंह पवन कुमार अनुराग रमेश आदि ने सहयोग दिया।कार्यक्रम का संचालन बीपीएम पयागपुर अनुपम शुक्ल ने किया कार्यक्रम में मण्डल महामंत्री उमाशंकर तिवारी ,अजीत शुक्ला, प्रदीप त्रिपाठी अदालत शुक्ल मुन्ना तिवारी विवेक दुबे नीरज शुक्ल अनुभव शुक्ल  आदि लोग उपस्थित रहे।

बहराईच ब्यूरो रामकुमार यादव की रिपोर्ट।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने