भारत ने मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी। अजिंक्य रहाणे की अगुवाई में टीम के गेंदबाजों ने अनुशासित गेंदबाजी की और मेजबान टीम को दोनों पारियों में सस्ते में निपटाया। टीम इंडिया की तरफ से वैसे तो सभी ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन 34 वर्षीय स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने अपनी फिरकी से एक बार फिर से कमाल किया। उन्होंने जरुरत के समय टीम को सफलता दिलाई और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर दबाव बनाया। अश्विन ने बॉक्सिंग डे टेस्ट की दोनों पारियों में मिलाकर कुल पांच विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उन्होंने एक खास उपलब्धि भी अपने नाम की। टीम की में अहम भूमिका निभाने वाले अश्विन ने मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जोश हेजलवुड को आउट कर श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने टेस्ट में रिकॉर्ड 192वीं बार बाएं हाथ के बल्लेबाज को आउट किया जबकि मुरलीधरन ने कुल 191 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट किया था।  बात करें मैचों की तो अश्विन ने 73वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की जबकि मुरलीधरन ने 133 मैच में यह कारनामा किया था। श्रीलंकाई स्पिनर ने जहां 800 विकेट अपने करियर में लिए वहीं अश्विन ने हेजलवुड के रूप में अपना 375वां विकेट चटकाया।
इस सूची में बात करें अन्य खिलाड़ियों की तो तीसरे स्थान पर इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं। एंडरसन ने कुल 186 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट किया है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लैन मैक्ग्रा ने 172 बार यह कारनामा किया था और चौथे स्थान पर हैं।

अश्विन के लिए यह सीरीज काफी शानदार रही है, उन्होंने दो मैचों की चार पारियों में कुल 10 विकेट चटकाए हैं। एडिलेड में उन्होंने जहां पांच विकेट लिए थे वहीं मेलबर्न में भी दोनों पारियों में इतने ही विकेट लिए।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने