*तीन साल से 13 किमी. का चक्कर काट रहे ग्रामीण*

तुलसीपुर (श्रावस्ती)। तीन वर्ष पूर्व जमुनहा को नासिरगंज जोगिया के मुख्य मार्ग से जोड़ने वाला मार्ग बाढ़ में कट गया था। जिसकी आज तक मरम्मत नहीं हो पाई। जिससे करीब बीस गांवों के ग्रामीणों को आवागमन के लिए तेरह किलोमीटर का चक्कर काटना पड़ता है। इससे 60 हजार की आबादी प्रभावित है।


जमुनहा तहसील क्षेत्र में नासिरगंज जोगिया मुख्य मार्ग वर्ष 2017 में आई बाढ़ से कट गया था। इससे जमुनहा तहसील क्षेत्र से नासिरगंज जोगिया मुख्य मार्ग पर पड़ने वाले गांवों का संपर्क कट गया। क्षेत्र के पोंदली, लक्ष्मनपुर, पोंदिला, सेमरहनिया, जोगिया, सुखरामपुरवा, जमशेदपुर, धोबिहा, बाबूपुरवा, संगमपुरवा सहित करीब बीस गांव के लोगों को जिला व तहसील सहित ब्लॉक मुख्यालय आने-जाने के लिए नासिरगंज से होकर जाना पड़ता है। इससे इन गांवों की करीब साठ हजार की आबादी को 13 किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ता है। ग्रामीण आवागमन के लिए बरुहा गांव के निकट से होकर मल्हीपुर बहराइच मार्ग पर पहुंचते हैं। उसके बाद वहीं से भिनगा व बहराइच आते-जाते हैं। जबकि इन गांवों में रहने वाले लोगों को नासिरगंज बाजार आने के लिए नाले की पटरी का सहारा लेना पड़ता है। जिससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है।


क्षेत्रवासियों ने समस्या दूर करने के लिए कई बार उच्च अधिकारियों से मिल कर शिकायत की पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। मांग पूरी कराने के लिए क्षेत्रवासियों ने प्रदर्शन भी किया पर समस्या जस की तस है। ऐसे में क्षेत्रवासियों ने डीएम, सीडीओ व लोकनिर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता से हस्तक्षेप कर मार्ग बनवाने की मांग की। एडीएम योगानंद पांडे बताते हैं कि क्षतिग्रस्त मार्ग की मरम्मत का प्रस्ताव भेजा जा चुका है। धनराशि मिलते ही मार्ग की मरम्मत कराई जाएगी।

श्रावस्ती से रामकृष्ण वर्मा की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने