*आयुष्मान भारत योजना में जिला 20वें स्थान पर*


बलरामपुर। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल आयुष्मान भारत योजना में बलरामपुर जनपद को प्रदेश में 20वीं रैंक प्राप्त हुई है। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार जिले की रेटिंग में 17 रैंक का सुधार हुआ है। आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने के मामले में बलरामपुर जिला देवीपाटन मंडल में अव्वल साबित हुआ है। आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाये जाने के आधार पर प्रदेश में जिलेवार रेटिंग घोषित की गई है। उत्तर प्रदेश की रेटिंग में बलरामपुर जनपद को 20वीं रैंक मिली है। पिछले वर्ष की रेटिंग में जिले को 37वीं रैंक मिली थी। इस बार 17 रैंक के सुधार के साथ बलरामपुर जिला देवी पाटन मंडल में पहले स्थान पर है। 2011 के सामाजिक, आर्थिक और जातिगत जनगणना के अनुसार जिले में एक लाख 20 हजार 675 लोगों को आयुष्मान भारत योजना में चयनित किया गया है। इनमें से एक लाख 13 हजार लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाया जा चुका है।


विशेष अभियान चलाकर बनाया जा रहा गोल्डन कार्ड

उत्तर प्रदेश शासन के आदेश पर गोल्डन कार्ड बनाने के लिए 15 दिसंबर से 31 दिसंबर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत जिले के सभी 9 ब्लॉकों पर शिविर लगाकर गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य किया जा रहा है। डोर-टू-डोर भ्रमण करके भी टीम के सदस्य चयनित लाभार्थियों का कार्ड बना रहे हैं। विशेष अभियान के तहत अब तक जिले में करीब पांच हजार कार्ड बनाए गए हैं।
शत-प्रतिशत शिकायतों का हुआ निस्तारण
गोल्डन कार्ड से संबंधित जो भी शिकायतें प्राप्त हुई हैं उनका निस्तारण किया जा चुका है। अब तक जिले में 848 शिकायतें मिली हैं। इनमें से अधिकांश शिकायतें कार्ड न मिलने की थीं जो लोग पात्र थे और योजना में चयनित थे उनका कार्ड बना दिया गया है। शासन-प्रशासन के निर्देश के बावजूद जन सेवा केंद्र के कर्मचारी गोल्डन कार्ड बनाने में सहयोग नहीं कर रहे हैं। इसकी शिकायत उच्चाधिकारियों से की गई है। जन सेवा केंद्र के कर्मचारी यदि गोल्डेन कार्ड बनाने में सहयोग करें तो जिले की रैकिंग में और भी सुधार हो सकता है। -विदेह पांडेय, जिला सूचना प्रबंधक आयुष्मान भारत।

बलरामपुर ब्यूरो हेड आनंद मिश्रा की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने