गोंडा जिले में नई पंचायतों के गठन की तैयारी तेजी से चल रही है। जिला प्रशासन ने देर रात तक 158 नई पंचायतों के गठन पर मंथन किया। कई पंचायतों की आपत्तियों के निस्तारण का भी काम हुआ। पंचायती राज विभाग के अधिकारियों ने पंचायतों के गठन की रिपोर्ट शासन को भेज दी है। अब वहां से मंजूरी मिलने का इंतजार है। 

गाेंडा के जिला पंचायत राज अधिकारी सभाजीत पांडेय ने बताया कि 13 दिसंबर तक पंचायतों के गठन को शासन स्तर से फाइनल होना है। वहां से गजट जारी होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। अभी तक गोंडा में 1054 पंचायतें थीं। अगर स्थानीय प्रशासन द्वारा भेजी गई 158 नई पंचायतों को मंजूरी मिल जाती है तो जिले में 1212 पंचायतें हो जाएंगी। अधिकारियों ने बताया कि 162 से भी ज्यादा आपत्तियां आई थी। इनमें से करीब 60 आपत्ती पर विचार किया गया। कुछ पंचायतों के गठन में वर्ष 2015 में ही 'खेल' हुए थे और उसी के आधार पर इस बार भी उनके गठन का प्रस्ताव आया। जिसके आधार पर गठन के लिए प्रस्ताव भी हो गया। गांव में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्यों, बीडीसी और जिला पंचायत सदस्यों के आंशिक परिसीमन की कार्रवाई 6 जनवरी तक पूरी होगी। इसके बाद होने वाले चुनाव में अब लोगों को आरक्षण सूची का इंतजार होगा।

हरदोई में जिला, क्षेत्र व पंचायतों के आंशिक परिसीमन की अधिसूचना जारी
पंचायत चुनाव से पहले पंचायतों के आंशिक परिसीमन को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है।  जारी कार्यक्रम के मुताबिक चार दिसम्बर से 11 दिसम्बर तक ग्राम पंचायतवार 2011 जनसंख्या के आधार पर ग्राम पंचायतों की अवधारणा सुनिश्चित की जाएगी। 12 दिसम्बर से 21 दिसम्बर तक ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत के वार्डों की प्रस्तावित सूची तैयार की जाएगी व इसका प्रकाशन कर दिया जाएगा। गठित किए गए वार्डों पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 22 से 26 दिसम्बर तक का समय दिया जाएगा। दो जनवरी 2021 तक आपत्तियों का निस्तारण व तीन जनवरी से छह जनवरी तक गठित वार्डों की अंतिम सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा। डीपीआरओ गिरीश कुमार ने बताया ग्राम पंचायतों व क्षेत्र पंचायतों से संबधित आपत्तियां जिला पंचायती राज कार्यालय में प्राप्त की जाएंगी। वहीं जिला पंचायतों के वार्ड से संबधित आपत्ति जिला पंचायत कार्यालय में प्राप्त की जाएंगी, जिनका निस्तारण डीएम की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने