नये महाविद्यालयांे को प्रारम्भ करने तथा पूर्व से संचालित महाविद्यालयों में नये पाठ्यक्रम संचालित करने हेतु एन0ओ0सी0 एवं सम्बद्धता प्राप्त
करने की प्रक्रिया हुई आॅनलाइन
नये पाठ्यक्रमों के लिए प्र्रस्ताव आॅनलाइन जमा करने की अन्तिम
तिथि 31 दिसम्बर, 2020
विश्वविद्यालय द्वारा सम्बद्धता आॅनलाइन प्रदान करने की अन्तिम
तिथि 15 अपै्रल 2021 निर्धारित
23 दिसम्बर 2020 लखनऊ
 उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग में नये महाविद्यालयों हेतु एवं पूर्व से संचालित महाविद्यालयों में नये पाठ्यक्रम प्रारम्भ करने हेतु विश्वविद्यालय से एन0ओ0सी0 एवं सम्बद्धता प्राप्त करने की प्रक्रिया को पूर्णतः आॅनलाइन कर दिया गया है।विभाग में प्रक्रिया को सरल एवं पूर्ण पारदर्शी रूप से लागू किये जाने के उद्देश्य से शैक्षिक सत्र 2021-22 से सम्बद्वता आॅनलाइन ही प्रदान की जायेगी। उन्होंने बताया कि भूमि के संबंध में अभिलेखांे की सत्यापन की आख्या एवं निरीक्षण आख्या पोर्टल पर आनलाॅइन ही प्रेषित की जायेगी।
डा0 शर्मा ने बताया कि कि अल्पसंख्यक शिक्षण संस्था की स्थापना हेतु एन0ओ0सी प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया को  भी सरल एवं पारदर्शी बनाते हुए संबंधित विश्विद्यालय के आॅनलाइन आवेदन पोर्टल पर वांछित समस्त पत्रों सहित आवेदन करने का प्रावधान किया गया है, जिसके उपरांत संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा एन0ओ0सी0हेतु कार्यवाही की जाएगी।उन्हांेने बताया कि एन0ओ0सी0 (अनापत्ति) एवं सम्बद्धता प्रस्तावों के आनलाइन निस्तारण हेतु समय-सारणी निर्धारित कि गई है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत शैक्षिकसत्र 2021-22 हेतु नये पाठ्यक्रमों के लिए प्र्रस्ताव आॅनलाइन जमा करने की अन्तिम तिथि 31 दिसंबर 2020 तथा विश्वविद्यालय द्वारा सम्बद्धता आॅनलाइन प्रदान करने की अन्तिम तिथि 15 अपै्रल 2021 निर्धारित की गई है।
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि सत्र 2022-23 एवं आगामी सत्रों के लिए दो चक्रों में संबंद्धता की कार्यवाही विश्वविद्यालय द्वारा की जायेगी। इसके अनुसार प्रथम चक्र में नये पाठ्यक्रमों हेतु प्रस्ताव जमा करने की अन्तिम तिथि 31 अक्टूबर तथा विश्वविद्यालय द्वारा सम्बद्धता प्रदान करने की अन्तिम तिथि 28 फरवरी निर्धारित की गई है। द्वितीय चक्र हेतु ये तिथियाँ क्रमशः 31 दिसंबर तथा 15 अप्रैल होंगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने