गोंडा। गन्ना किसानों के साथ ही गरीबों के लिए जनवरी माह अच्छा होगा। जिलाधिकारी ने समीक्षा में कुंदरूखी चीनी मिल में गन्ना किसानों का 135 करोड़ के बकाए पर नाराजगी जताई और भुगतान करने के आदेश दिए।
जिला गन्ना अधिकारी ने बैठक में ही बताया कि जनवरी तक किसानों का भुगतान मिल करेगी। इससे किसानों को बकाये का भुगतान हो जाएगा। इसके साथ ही गरीबों को आवास देने के लिए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि 23 हजार 423 गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना से व 119 को मुख्यमंत्री आवास योजना से आवास दिया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिया कि विकासपरक, लाभार्थीपरक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं में व्यक्तिगत रूचि लेकर अधिकारी प्रगति लाएं।
जिलाधिकारी डॉ. नितिन बंसल ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों एवं निर्माण कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक की। इसमें उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे निर्माण कार्यों में तेजी लाकर समय से निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ पूरा कराएं तथा पूर्ण कार्यों की गुणवत्ता की जांच कराकर उन्हें संबंधित विभाग को दिसम्बर अंत तक हैण्डओवर कराकर रिपोर्ट दें।
सीएमओ को निर्देश दिया कि दिसम्बर माह में कम से कम 25 हजार लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रत्येक दशा में रिक्त सरकारी कोटे की दुकानों का आवंटन शीघ्र कराना सुनिश्चित करें तथा राशन वितरण में प्राक्सी करने वाले कोटेदारों को चिन्हित कर कार्यवाही करें।
नहर विभाग की समीक्षा के दौरान जनपद में सिल्ट सफाई के स्वीकृत 84 कार्यों के सापेक्ष मात्र 40 प्रतिशत प्रगति होने पर जिलाधिकारी ने सीडीओ को निर्देश दिए कि वे स्वयं नहरों की सिल्ट सफाई की समीक्षा कर रिपोर्ट दें।
सरयू घाट सकरौरा के सुन्दरीकरण को लेकर एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर रिपोर्ट मंगवाने के निर्देश दिए हैं। एक्सईएन विद्युत ने बताया कि सरकारी विभागों के ऊपर करोड़ों रूपए का विद्युत देय बकाया है। डीएम ने निर्देश दिए कि विभागवार बकाए की सूची दें, जिससे भुगतान कराया जा सके।
वर्ष 2021-22 के पौधरोपण के लिए स्थलों का चिहांकन करने के निर्देश दिए। आयुष्मान योजना से 68 प्रतिशत लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड नहीं बन सके हैं। इस पर जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिए कि ब्लाकों पर तैनात आयुष्मान मित्रों को सक्रिय करते हुए लाभार्थियों को गोल्डेन जारी कराएं।
जिलाधिकारी ने जनपद में निमार्णाधीन हेल्थ वेलनेस सेंटरों के निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने पर कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के एक्सईएन को फटकार लगाते हुए तत्काल कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए हैं।
स्वास्थ्य विभाग में लम्बित ऑडिट आपत्तियों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले कर्मियों का वेतन तत्काल प्रभाव से रोकने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए हैं। उद्योग विभाग की प्रगति कम होने पर फटकार लगाई। श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देश दिए कि पांच वर्ष की पंजीकरण अवधि पूरी करने वाले श्रमिकों की सूची उन्हें उपलब्ध कराई जाय।
पशुपालन अधिकारी को गौवंशों की सुपुर्दगी में तेजी लाने की हिदायत दी। आंगनबाड़ी केन्द्रों पर राशन वितरण में विकासखंड परसपुर व करनैलगंज में प्रगति संतोषजनक नहीं है। इस पर डीएम ने डीसी एनआरएलएम को निर्देश दिए कि वे वितरण में आ रही समस्याओं का निराकरण कराएं। डीएम ने परिषदीय स्कूलों में ड्रेस समूहों से ही लिए जाने के निर्देश दिए।
निर्माण कार्यों में ढिलाई पर हुए खफा, कार्रवाई की चेतावनी
निर्माण कार्यों की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्थावार विभागों मेें कराए जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की।
उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण, राजकीय हाईस्कूल, विधि विज्ञान प्रयोगशाला, राजकीय पालीटेक्निक, कृषि महाविद्यालय करनैलगंज, वन टांगिया आश्रम पद्धति विद्यालय, कृषि विज्ञान केन्द्रों के निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत आवासों के निर्माण की प्रगति, मिशन कायाकल्प योजना के तहत कराए जा रहे निर्माण कार्यों सहित अन्य कार्यों में अपेक्षित प्रगति न आने पर गहरी नाराजगी जताई।
सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा किया और सुधार की चेतावनी दी। बैठक में सीडीओ शशांक त्रिपाठी, सीएमओ डा. अजय सिंह गौतम, डीएफओ आरके त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी रजत यादव, पीडी सेवाराम चौधरी, जिला पूर्ति अधिकारी वीके महान, डीडी एग्रीकल्चर मुुुकूल तिवारी आदि अधिकारी रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने