*बहराइच में 1051 पंचायतों में भुगतान रोक लगी*
  
बहराइच। जिले के 1051 प्रधानों का कार्यकाल खत्म होने का काउंट डाउन शुरू  गया है। 25 दिसंबर को सभी का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। ऑनलाइन भुगतान पर रोक लगाए जाने के साथ ही प्रधानों को 25 दिसंबर तक एडीओ (पंचायत) के पास डोंगल जमा कराने के आदेश दिए गए हैं। इसके बाद भी किसी भी ग्राम पंचायत में प्रधान के स्तर से भुगतान की प्रक्रिया की गई तो मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही अन्य कार्रवाई की जाएगी। अब 26 दिसंबर से एडीओ पंचायत प्रशासक के रुप में ग्राम पंचायतों का कामकाज देखेंगे।



जिले में 14 ब्लॉकों की 1051 ग्राम पंचायतों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने हैं। ग्राम पंचायतों का कार्यकाल 25 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। ऐसे में जिले के 1051 ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधानों के अधिकार खत्म हो जाएंगे। इसको देखते हुए पंचायती राज निदेशक किंजल सिंह ने सभी जिलों को पत्र जारी कर दिया है। निदेशक ने कहा है कि 25 दिसंबर के बाद ग्राम प्रधान किसी भी कार्य का डोंगल से भुगतान नहीं कर सकेंगे।


अगर ऐसा किया गया तो ग्राम पंचायत सचिव और एडीओ पंचायत इसके लिए जिम्मेदार होंगे। जिला पंचायत राज अधिकारी उमाकांत पांडेय ने बताया कि शासन का पत्र मिल गया है। 25 दिसंबर की रात 12 बजे के बाद प्रधानों द्वारा कोई भुगतान नहीं किया जा सकेगा। 26 दिसंबर से ग्राम पंचायतों के प्रशासक के रुप में एडीओ पंचायत कामकाज देखेंगे। ऐसे में प्रधानों को हरहाल में 25 दिसंबर तक एडीओ के पास डोंगल जमा करने के आदेश दिए हैं।

बहराइच ब्यूरो रामकुमार यादव की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने