*मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत सम्पन्न हुआ 104 गरीब कन्याओं का विवाह*
*सहकारिता मंत्री, विधायक, अधिकारियों व गणमान्यजनों ने दिया वर-वधू को आशीर्वाद दिया*
बहराइच 11 दिसम्बर। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना अन्तर्गत जिले के 10 ब्लाक मुख्यालयों हुज़ूरपुर, मिहींपुरवा, रिसिया, चित्तौरा, तजवापुर, फखरपुर, कैसरगंज, जरवल, शिवपुर व बलहा पर सभी 14 विकास खण्डों व नगर पालिका परिषद नानपारा व नगर पंचायत रिसिया के अनु.जाति/जनजाति वर्ग के 56, अन्य पिछड़ा वर्ग के 35, अल्पसंख्यक वर्ग के 08 तथा सामान्य वर्ग की 05 कुल 104 गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले ज़रूरतमन्द, निराश्रित/निर्धन परिवारांे की बालिकाओं का विवाह उनकी सामाजिक/धार्मिक मान्यता एवं परम्परा/रीति-रिवाज के साथ सम्पन्न कराया गया। 
विकास खण्ड जरवल, कैसरगंज व फखरपुर ब्लाक परिसर में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा नवजोड़ो को प्रमाण पत्र व आशीर्वाद दिया तथा उन पर पुष्प वर्षा भी की। जरवल, कैसरगंज व फखरपुर ब्लाक मुख्यालयों पर आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम के अवसर पर प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री वर्मा ने नवनिर्मित पंचायत भवनों एवं सामुदायिक शौचालयों का लोकार्पण कर स्वयं सहायता समूह को सौपने की कार्यवाही की तथा ब्लाक फखरपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र का वितरण भी किया गया। इसी प्रकार ब्लाक ब्लाक पयागपुर, विशेश्वरगंज व हुज़ूरपुर के लाभार्थियों के लिए ब्लाक मुख्यालय हुज़ूरपुर में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, तजवापुर व महसी के लाभार्थियों के लिए ब्लाक तजवापुर में आयोजित कार्यक्रम में विधायक महसी सुरेश्वर सिंह तथा मिहींपुरवा व नवाबगंज के लाभार्थियों के लिए ब्लाक मिहींपुरवा में आयोजित विधायक बलहा श्रीमती सरोज सोनकर ने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया। 
विकास खण्ड मुख्यालय कैसरगंज में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने सभी नवविवाहित जोड़ों को दाम्पत्य जीवन में प्रवेश करने पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनकी ईश्वर से प्रार्थना है कि वर-वधू सम्पूर्ण जीवन खुशहाल जिन्दगी बसर करें और इनके जीवन में कोई कष्ट न आए। उन्होंने कहा कि पूर्व में शादी अनुदान दिया जा रहा था और वर्तमान सरकार में भी शादी अनुदान की योजना संचालित हो रही है। परन्तु प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दूरदर्शिता का परिणाम है कि सामूहिक विवाह योजना को लागू करके एक ही पण्डाल के नीचे सामाजिक समरता का माहौल पैदा किया गया है। उन्होंने कहा कि इसमें शामिल सभी लोग अपने को वर-वधू दोनों परिवारों का हिस्सा मान रहे है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन की मुख्य विशेषता यह है कि योजना से आच्छादित लोगों की सामाजिक/धार्मिक मान्यता एवं परम्परा/रीति-रिवाज के अनुसार ही विवाह की व्यवस्था की गयी है इससे समाज में सर्वधर्म-संभाव एवं सामाजिक समरसता को बढ़ावा मिलेगा तथा दहेज रूपी दानव का भी नाश होगा। 
इस अवसर खण्ड विकास अधिकारी कैसरगंज रवि कुमार, पीआरओ कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, गौरव वर्मा एडवोकेट, जिला उपाध्यक्ष सुबेद वर्मा, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि प्रदीप यादव, नीरज श्रीवास्तव, शिवसहाय सिंह, ए.आर. कापेरेटिव नवीन शुक्ला, संजय राव, ओम प्रकाश अवस्थी, गजेन्द्र सिंह, राम सतीश वर्मा, पूर्व प्रधान कौशलेंद्र चैधरी, सहित क्षेत्रीय गणमान्य व संभ्रान्तजन, वर-वधू पक्ष के सगे-सम्बन्धी व ईष्ट मित्र बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

 बहराइच ब्यूरो रामकुमार यादव की रिपोर्ट।
                          :ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने