पीतल कारोबार को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश ब्रासवेयर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के
कार्यकलापों में लाई जाय तेजी
 
मुरादाबाद में ओ0डी0ओ0पी0 म्यूजियम बनाने और एक्सपोर्ट हब विकसित करने हेतु
 तैयार की जाय रूपरेखा
 
लखनऊ में ओ0डी0ओ0पी0 डिस्प्ले संेटर की होगी स्थापना
 
डिस्प्ले सेंटर स्थापित होने से उद्यमियों को अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने लिए
शहर के मध्य में प्राप्त होगा व्यवसायिक स्थल
-डा0 नवनीत सहगल
लखनऊः  11 दिसम्बर, 2020
     अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने कहा मुरादाबाद में पीतल कारोबार को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश ब्रासवेयर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकलापों में तेजी लाई जाय। उन्होंने कहा कि मुरादाबाद में पीतल के उत्पाद एक जिला-एक उत्पाद योजना मंे शमिल है। इसलिए वहां कारपोरेशन की खाली भूमि पर ओ0डी0ओ0पी0 म्यूजियम बनाने का प्रस्ताव उपलब्ध करायें और मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बनाकर उसको एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित किया जाय।
      डा0 सहगल ने यह निर्देश आज लोक भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में एम0एस0एम0ई0 विभाग के नियंत्रणाधीन निगमों की योजनाओं एवं गतिविधियों की समीक्षा के दौरान दिये। उन्होंने उत्तर प्रदेश लघु उद्योग निगम (यू0पी0एस0आई0सी0) के अधिकारियों को नया बिजनेस प्लान तैयार करने और लीज की प्रापर्टी को फ्रीहोल्ड करने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने प्रदेश भर में उद्यमियों की सुविधा हेतु राॅ-मटेरियल बनाने के भी निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि कानपुर तथा गोमतीनगर, लखनऊ में निगम की भूमि पर ओ0डी0ओ0पी0 डिस्प्ले संेटर की स्थापना का भी प्रस्ताव यथाशीघ्र प्रस्तुत किया जाय। डिस्प्ले सेंटर स्थापित होने से उद्यमियों को अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने लिए शहर के मध्य में एक व्यवसायिक स्थल प्राप्त होगा।
      अपर मुख्य सचिव ने कहा कि यूपीएसआईसी द्वारा लघु औद्योगिक इकाइयों जिसमें ईंट, भट्ठे भी शामिल हैं के लिए कोयले का आवंटन प्रदान किया जा रहा है। इसके लिए शीघ्र ही कोल कोआर्डिनेटर की नियुक्ति की जायेगी। उन्होंने कहा कि यू0पी0एस0आई0सी0 द्वारा निजी क्षेत्र के सहयोग से पीपीपी के आधार पर औद्योगिक क्षेत्र स्थापित किये जाने की योजना है। इसके तहत 05 एकड़ से 50 एकड़ की भूमि पर औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जायेगा। इसमें भू-स्वामी, सह विकासकर्ता एवं यू0पी0एस0आई0सी0 सहभागी होंगे। उन्होंने इस योजना के तहत आवेदन पत्र प्राप्त करने हेतु शीघ्र एक्सप्रेशन आॅफ इन्टरेस्ट जारी करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने कानपुर नगर, आगरा, गाजियाबाद तथा लखनऊ में फ्लैटेड फैक्ट्री स्थापना की कार्यवाही में और तेजी लाने के भी निर्देश दिए है।
      बैठक में एम0एस0एम0ई विभाग के नियंत्रणाधीन निगमों से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने