धान खरीद से पूरे प्रदेश में बड़ी संख्या में कृषक लाभान्वित हो रहे 
हैं, इस कार्य को इसी प्रकार प्रभावी ढंग से जारी रखनेे के निर्देश

पराली जलाने से प्रदूषण पर होने वाले दुष्प्रभाव के सम्बन्ध में किसानों को निरन्तर जागरूक किया जाए

यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पराली जलाने पर कार्यवाही मेंकिसानों के साथ कोई दुव्र्यवहार अथवा उत्पीड़न न हो

पराली के उपयोग के लिए नवीन प्रयोगों को बढ़ावा दिया जाए

लखनऊ: 06 नवम्बर, 2020


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि मूल्य समर्थन योजना के तहत किसानों से की जा रही धान खरीद से सम्पूर्ण राज्य में बड़ी संख्या में कृषक लाभान्वित हो रहे हैं। इस कार्य को इसी प्रकार प्रभावी ढंग से जारी रखे जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि किसानों की उपज का भुगतान 72 घण्टे में कर दिया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पराली जलाने से प्रदूषण पर होने वाले दुष्प्रभाव के सम्बन्ध में किसानों को निरन्तर जागरूक किया जाए। उन्होंने कृषि विभाग को निर्देशित किया कि इस सम्बन्ध में किसानों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करे। पराली जलाने से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में किसानों को बताया जाए। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पराली जलाने की कार्यवाही पर किसानों के साथ कोई दुव्र्यवहार अथवा उत्पीड़न न हो।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पराली के उपयोग के लिए नवीन प्रयोगों को बढ़ावा दिया जाए। पराली से बायोफ्यूल/बिजली तैयार किए जाने के सम्बन्ध में पूर्व स्वीकृत/सहमत प्रोजेक्ट की समीक्षा कर पराली का उत्पादक उपयोग बढ़ाया जाए। इससे किसानों को पराली से धनराशि मिलेगी। पराली का बेहतर उपयोग जहां एक ओर किसानों की आय को दोगुना करने में मददगार सिद्ध होगा, वहीं दूसरी ओर इससे प्रदूषण को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने बायोफ्यूल को प्रोत्साहित करने के लिए रूचि लेकर कार्य किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने