चित्रकूट जिलाधिकारी शेषमणि पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास कार्यों, आइजीआरएस, कोविड-19 की रोकथाम, बचाव से संबंधित बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि मनरेगा के कार्यों पर श्रमिकों की संख्या प्रति ग्राम पंचायत कम हुई है। इसे बढ़ाया जाए। 50 से 100 दिन तक जिन्हें रोजगार मिले हैं उसकी सूचना दें। लंबित भुगतान किया जाए। इसके साथ ही रिजेक्टेड भुगतान पर भी कार्यवाही सुनिश्चित करें। मनरेगा कन्वर्जेंस के विभागों की समीक्षा पर कहा कि कार्यों में तेजी लाएं। श्रमिकों का समय से भुगतान हो। आधार सीडिंग का भी अभियान चले। जिन प्रोजेक्टों पर अभी कुछ विभागों ने कार्य शुरू नहीं किए वह तत्काल चालू कराएं। जवाब तलब भी करें। आईजीआरएस, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, पीजी पोर्टल आदि की समीक्षा पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन विभागों का संदर्भ डिफाल्टर व लंबित है उनका तत्काल शासन की मंशा के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराएं। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, डिफेंस कॉरिडोर, हवाई पट्टी के विस्तारीकरण की समीक्षा पर कहा कि कार्यदाई संस्थाएं कार्यों पर तेजी लाएं। उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि ड्रोन सर्वे के कार्य पर तेजी और समय स फीडिंग करें। अपर जिलाधिकारी से कहा कि सभी तहसीलों को लगातार समीक्षा कर तालाबों के अतिक्रमण का सत्यापन कराकर रिपोर्ट दें। धान क्रय केंद्र में कमियों को तत्काल दूर कराया जाए। धान क्रय केंद्र अभी खुले नहीं है वहां तत्काल क्रय चालू होना चाहिए। मंदाकिनी पुनरुद्धार का कार्य प्रारंभ किया जाए। गौशाला संचालन पर कहा कि ठंड को देखते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा लें। कहा कि पंचायत भवन, सामुदायिक शौचालय के निर्माण की गुणवत्ता की जांच कर आख्या उपलब्ध कराएं। 15 दिसंबर के बाद अगर कोई शौचालय अधूरे रह गए तो संबंधित ग्राम प्रधान व सचिव के खिलाफ कड़ी कार्यवाही होगी। विद्यालयों के ऑपरेशन कायाकल्प के 14 बिंदुओं पर सभी विद्यालयों पर कार्य पूर्ण किए जाए। प्रगति न होने पर सभी खंड विकास अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारियों को चेतावनी भी जारी करें। उन्होंने कन्या सुमंगला योजना में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिया कि अधिक से अधिक आवेदन पत्र भराएं। 11 दिसंबर को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन कराया जाना है। सभी उप जिलाधिकारी व खंड विकास अधिकारी अभी से ही व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। बैठक में संबंध्ेिात अधिकारी मौजूद रहे।

निरीक्षण कर बिना मास्क करें चालान

डीएम ने कोविड-19 के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार से विस्तृत जानकारी करते हुए कहा कि जो व्यक्ति दिल्ली से जनपद वापस आ रहे हैं उनकी जांच रेलवे स्टेशनों व बस स्टैंड में अवश्य कराया जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों से भी कहा कि अपना तथा अपने कर्मचारियों का भी टेस्ट अवश्य कराएं। कहा कि अगले दो-तीन माह में इस संक्रमण को बढ़ने की संभावना को देखते हुए नगर व गांव पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। उन्होंने उपजिलाधिकारी तथा पुलिस क्षेत्राधिकारियों से कहा कि मुख्य चैराहों पर निरीक्षण कर बिना मास्क के लोगों का अधिक से अधिक चालान कराया जाए
रिपोर्ट
संदीप द्विवेदी

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने