प्रयागराज कोरोना वायरस के संक्रमण काल में संगम तीरे आयोजित होने वाले माघ मेले की तैयारियों में अब तेजी आ रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए माघ मेला में व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। यहां स्नान करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को पहले कोरोना संक्रमण की जांच करानी होगी, इसके बाद ही वह संगम में आस्था की डुबकी लगा सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस पर योजना बनाई जा रही है कि आने वाले प्रत्येक श्रद्धालुओं की कोरोना संक्रमण की जांच सुगमता से कैसे कराई जाए। पूरे मेले में करीब पांच लाख लोगों की कोरोना वायरस की जांच कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

थर्मल स्क्रीनिंग और एंटीजन किट से जांच

कोरोना काल में माघ मेला कराना चुनौतीपूर्ण होगा लेकिन शासन प्रशासन की ओर से विशेष इंतजाम भी किए जा रहे हैं। मेले में कोरोना का संक्रमण न फैले इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्ययोजना भी तैयार किया जा रहा है। यहां आने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग व एंटीजन किट से जांच की जाएगी। बजट के लिए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है। माघ मेले में आने वाले कल्पवासियों पर स्वास्थ्य विभाग का विशेष फोकस होगा। इसके लिए कल्पवासियों की कोरोना जांच प्रत्येक सप्ताह कराई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने जो खाका तैयार किया है उसके अनुरूप प्रतिदिन औसतन पांच हजार लोगों की कोरोना जांच की जाएगी। इसके लिए प्रयागराज समेत अन्य जिलों से भी स्वास्थ्यकर्मियों को यहां बुलाया जाएगा। 20 मोबाइल टीम होगी जो अलग अलग सेक्टरों में जाकर कोरोना वायरस की जांच करेगी और जो लोग कोरोना पॉजिटिव मिलेंगे उनकी सूची विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों को दी जाएगी और साथ ही उन्हेंं कोविड अस्पताल में भर्ती भी कराया जाएगा।

जिम्मेदार अधिकारी का है कहना

कोविड-19 के नोडल व जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. ऋषि सहाय ने बताया कि माघ मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासन व विभाग की ओर से रूपरेखा तैयार हो रही है। मेला कोरोना मुक्त हो इसके लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए भी जागरूक किया जाएगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने