अंबेडकरनगर। दीपपर्व को लेकर स्वास्थ्य, यातायात व फायर विभाग ने भी कमर कस ली है। आतिशबाजी के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर समुचित इलाज हो सके, इसके लिए जिला अस्पताल में 10 बेड का विशेष वार्ड स्थापित किया गया है। वार्ड में भर्ती होने वालों का समय पर इलाज हो सके, इसके लिए चिकित्सकों की ड्यूटी भी लगाई गई है। इसके अलावा पटाखे की प्रमुख दुकानों के आसपास न सिर्फ फायरकर्मी तैनात रहेंगे बल्कि आग से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड के वाहन भी मौजूद रहेंगे। सुचारु यातायात को लेकर भी यातायात पुलिस ने जरूरी तैयारियां तेज कर दी हैं।जिला अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया कि जिले में पटाखों की 120 दुकानों को अस्थायी लाइसेंस दिया जाएगा। अस्थायी लाइसेंस के लिए 70 दुकानदारों ने आवेदन किया है। बताया कि बड़ी पटाखे की दुकानों के इर्दगिर्द न सिर्फ फायर ब्रिगेड के वाहन खड़े होंगे बल्कि फायर कर्मियों की निगरानी में पटाखों की बिक्री की जाएगी।
अकबरपुर नगर स्थित डॉ. गणेशकृष्ण जेतली इंटर कॉलेज व पुराने तहसील तिराहा के पास गायत्री मंदिर के बगल में लगने वाली अस्थायी दुकानें इस बार शामियाने के अंदर नहीं बल्कि टिन शेड के नीचे लगेंगी। इसके लिए दुकानदारों को समुचित निर्देश दिए जा रहे हैं। उधर, जिला अस्पताल में तैयारियां तेज हो गई हैं। यहां 10 बेड का विशेष वार्ड स्थापित कर दिया गया है।
सीएमएस डॉ. ओमप्रकाश ने बताया कि मरीजों का इलाज करने के लिए डॉ. विजय तिवारी, डॉ. पंकज, डॉ. मनोज शुक्ला व डॉ. प्रदीप गौतम की ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही चार स्ट्राफ नर्स को भी लगाया गया है। जिला यातायात प्रभारी प्रदीप सिंह ने बताया कि पर्व के दौरान खरीदारी में नागरिकों को किसी भी प्रकार की मुश्किल न हो, इसके लिए जिला मुख्यालय से लेकर अन्य बड़े बाजारों में जाम से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।दीप पर्व पर मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर अंकुश लगाने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। अभिहीत अधिकारी राजवंश श्रीवास्तव ने बताया कि बीते वर्ष परिवहन निगम की बस से मिलावटी मावा की खेप लाए जाने के मामले में डीएम के निर्देश पर केस दर्ज कराया गया था। इसका नतीजा रहा कि इस बार परिवहन निगम की बस से अब तक किसी भी प्रकार के मावा व अन्य सामग्रियों को लाने की सूचना नहीं मिली है। मिठाई व किराना की दुकानों पर लगातार छापा मारा जा रहा है। संदेह होता है तो नमूना लेकर जांच के लिए भेज दिया जाता है।
दीप पर्व के लिए सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए जा रहे हैं। सभी सीओ को निर्देशित किया गया है कि अपने अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमण करें और संदिग्धों पर नजर रखें। कोई गड़बड़ी करता मिले तो उसके विरुद्,ध कड़ी कार्रवाई करें।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने