नोएडा : आस्था का पर्व छठ पूजा पर जहां पूरा परिवार साथ मिलकर चार दिन तक छठी माई की प्रार्थना करते हैं। ऐसे में हर वर्ष पूजा के समय कई लोग अपने गांव जाते हैं तो कई लोग शहर में ही अपने रिश्तेदारों के साथ मिलकर छठ माई के गीत गुनगुनाते हुए घर परिवार में छठ पूजा करते हैं। इस वर्ष कोरोना महामारी का असर छठ त्योहार पर भी साफ दिखाई दिया, लोगों ने अपनों से दूर रहकर छठ पूजा की और अपनों की याद में उनकी रक्षा की दुआ करते हैं छठी माई की अराधना की। पिछले 22 वर्षो से छठव्रत करती आ रही हूं, बचपन से मां और परिवार के लोगों को पूजा करते देखा है, इतने सालों में पूजा का रूप थोड़ा बदला है लेकिन आस्था अभी भी वही है। इस वर्ष कोरोना के कारण घर में कई बच्चे नहीं पहुंच सके हैं तो परिवार सूना सा लग रहा है।

चंद्रवती, निवासी छिजारसी

हम कई सालों से छठ पूजा करते आ रहे हैं, तब हम गांव में रहा करते थे। छठ पूजा उस समय काफी सादगी के साथ मनाई जाती थी। घर से ही महिलाएं छठी माई के गीत गाते हुए घाट तक जाती थीं। तब नदियां भी साफ होती थीं और पवित्रता ज्यादा थी। आज भी गांव की छठ पूजा याद आती है।

-रामचंद्र शर्मा, निवासी सेक्टर-71 कोरोना के कारण इस वर्ष की छठ पूजा फीकी पड़ गई है, बाजारों में भी पूजा के लिए पूरी सामग्री नहीं मिल सकी। छठ पूजा में पूरा परिवार साथ होता है तो उसका फल और भी बढ़ जाता है। जब सभी लोग नदी में एकसाथ अ‌र्घ्य देते हैं तो त्योहार का आनंद आता है, इस वर्ष उसकी कमी महसूस हो रही है।

- दुर्गावती देवी, निवासी सेक्टर-6

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने