नोएडा: जिले के सरकारी अस्पतालों में एटी रेबीज वैक्सीन (एआरवी) के अभाव में रेबीज की बीमारी का खतरा बढ़ने लगा है। कोरोना के कारण अस्पतालों में एआरवी की आपूर्ति ठप पड़ी है। नतीजन, नौ माह से जिला अस्पताल व सीएचसी-पीएचसी में एआरवी नहीं है। जबकि जिले में हर दिन 300 से 400 लोग सरकारी अस्पतालों में एंटी रेबीज इंजेक्शन लगवाने पहुंचते हैं।

गौतमबुद्ध नगर में एआरवी का सालाना खर्च 85 लाख रुपये है। पिछले साल 50 हजार वायल एआरवी लोगों को लगाई गई थी, एक वायल की कीमत बाजार में 170 रुपये है, जिसमें चार डोज होती हैं। रेबीज की पहचान लक्षणों के आधार पर होती है, यदि कोई पशु गंभीर रूप से रेबीज पीड़ित हो तो इंसान में रेबीज के लक्षण दो से चार सप्ताह और बीस वर्ष के अंतराल में कभी भी दिखाई दे सकते हैं। शरीर में रेबीज का फैलाव होने के बाद इंसान की जान बचाना मुश्किल हो जाता है। जिला अस्पताल में 80 फीसद लोग कुत्तों के काटने पर एआरवी लगवाने के लिए पहुंच रहे हैैं, जबकि 20 फीसद लोग लोमडी, बंदर, सियार, बिल्ली का शिकार बन रहे हैैं। जिन्हें बिना एआरवी लगवाएं वापस भेजा रहा है। वैक्सीन खत्म होने का नोटिस भी जिला अस्पताल में चस्पा कर दिया गया है। ऐसे में गरीब वर्ग के लोग, जिन्हें कुत्ते ने काट लिया है और वैक्सीन नहीं लगवा पा रहे हैं, उनमें रेबीज का खतरा बढ़ जाता है। क्या है रेबीज: रेबीज जंगली जानवरों में पाया जाता है। पीड़ित जानवर के कांटने पर लार के जरिये रेबीज का वायस त्वचा में प्रवेश कर जाता है। इसके कारण व्यक्ति के व्यवहार में बदलाव होने लगता है। सांस लेने और उसे खाने-पीने की चीजें निगलने में दिक्कत होती रहती है। धीरे-धीरे शरीर कमजोर होता जाता है और पीड़ित व्यक्ति की मौत हो जाती है। जानवरों में रेबीज के लक्षण

मुंह से लार टपकना

- बेचैन रहना

- आंखे लाल

- लोगों को काटने के लिए दौड़ना

- सांस लेने में दिक्कत

- दस दिन में मौत इंसान में रेबीज के लक्षण

- बेचैनी

- खाना-पानी निगलने में दिक्कत

- सांस लेनें में तकलीफ जिला अस्पताल में एंटी रेबीज वैक्सीन नहीं है। विदेशों से रा मेटिरियल न आने के कारण वैक्सीन की मेन्यूफेक्चरिग नहीं हो रही है। इससे अस्पतालों में वैक्सीन का स्टाक खत्म हो गया है। इस संबंध में अस्पताल परिसर में नोटिस भी चस्पा करा दिए गए हैं।

-डॉ. रेनू अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, जिला अस्पताल

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने