मिर्जापुर। कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को जल जीवन के निदेशक ने योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक घर को नल से शुद्ध जलापूर्ति करना ही योजना का मुख्य उद्देश्य है।
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में मिशन के डायरेक्टर प्रदीप सिंह एवं लखनऊ से आये अधिकारियों ने योजना के बारे में जानकारी दी। निदेशक जल जीवन मिशन ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत पानी के स्रोतों का विकास, उनका पुन: भरण और उनको लंबे समय तक जलयुक्त बनाये रखना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। इसकी जिम्मेदारी भी स्थानीय लोगों, विशेष रूप से महिलाओं, ग्राम पंचायतों या ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों को ही दी जायेगी। कहा कि जिले के प्रत्येक घर को नल पाइप पेयजल योजना के अंतर्गत पानी उपलब्ध कराया जायेगा। 31 मार्च 2024 तक प्रदेश के हर घर को नल से जल उपलब्ध कराया जाना है।। इसी के तहत मिर्जापुर के 809 ग्राम पंचायतों में हर घर को नल से पानी की आपूर्ति करायी जायेगी। यह भी बताया कि 31 दिसंबर 2020 तक जिले के प्रत्येक आंगनबाडी केंद्र, पंचायत भवनों, प्राथमिक व जूनियर स्कूलों में पाइप पेयजल योजना के माध्यम से शुद्धपेयजल उपलब्ध करा दिया जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में लगभग 3.70 लाख हाउस होल्ड के सापेक्ष 14 हजार घरों में कनेक्शन दिया गया है। इस अवसर पर पानी की गुणवत्ता की जांच के बारे में जानकारी देते हुये बताया गया कि प्रत्येक गांव में कम से कम पॉच-पॉंच सदस्यों को पानी की गुणवत्ता की जॉंच के लिये प्रशिक्षित किया जायेगा तथा टेस्टिंग किट भी उपलब्ध कराया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह के अलावा अन्य सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
सीडीओ ने की समीक्षा
मिर्जापुर। कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह ने जल जीवन मिशन के तहत होने वाले कार्यों की समीक्षा की। अधिकारियों से कहा कि वे प्रस्तावित कार्यस्थलों पर जाकर उसका निरीक्षण करें और तैयारियों को अंतिम रूप दें। उन्होंने कहा कि सीएम के दौरे में 21 ओवरहेड टैंकों का शिलान्यास हो सकता है। सभी जगहों पर व्यवस्था पूरी होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त अन्य बिंदुओं पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने