चित्रकूट -जिलाधिकारी शेषमणि पाण्डेय की अध्यक्षता में नीति आयोग के सूचकांकों की समीक्षा बैठक संबंधित अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नीति आयोग के जिन बिंदुओं पर कमी आई है उसमें प्रगति बढ़ाई जाए। ताकि जनपद की रैंकिंग में कमी न आए। उन्होंने कहा कि कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा व वित्तीय समावेशन के बिंदुओं पर बढ़ावा दें। विद्यालयों के ऑपरेशन कायाकल्प के कार्यों को तेजी से कराएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि स्वास्थ्य के जन्म लिंग अनुपात व संस्थागत प्रसव में कमी आई है। इसमें प्रगति लाएं और समय से फीडिंग हो। पिरामल संस्था के लोगों को निर्देश दिए कि संबंधित विभाग से संपर्क कर नीति आयोग के बिंदुओं पर प्रगति कराएं। उन्होंने जिला कृषि अधिकारी बसंत कुमार दुबे से कहा कि मुख्य विकास अधिकारी के साथ बैठक कर सभी विभागों को बिंदुओं पर सुधार करें। जिन विभागों ने अनुपालन आख्या अभी तक नहीं उपलब्ध

बैठक में निर्देश देते डीएम।

कराई है वह तत्काल दें। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि पढ़ें बेटी बढ़े बेटी योजना पर कार्यक्रम आयोजित किए जाए। इसके लिए एक नोडल अधिकारी भी नामित करें। जिला कृषि अधिकारी से कहा कि फसल बीमा कंपनी के कार्यालय प्रत्येक विकास खण्ड में खोले। जिन विभागों को नीति आयोग की धनराशि दी गई है और वह है अभी तक उपभोग प्रमाण पत्र नहीं दिया है संबंधित अधिकारियों से जवाब तलब किया जाए। कहा कि सभी विभाग तत्काल कार्यों को पूरा करें। बैठक में अधिशासी अभियंता प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के उपस्थित न होने पर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, बैंक, बाल विकास, कृषि, उद्यान, पशु, मत्स्य, नगर विकास, कौशल विकास, दूरभाष, लघु सिंचाई, वित्तीय समावेशन, पंचायती राज, विद्युत आदि विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा की। इस मौके पर सीडीओ अमित आसेरी, जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, सीएमओ डॉ विनोद कुमार, बीएसए ओमकार राणा, डीआईओएस बलिराज राम, जिला उद्यान अधिकारी डॉ रमेश कुमार पाठक, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी नरेंद्र मोहन मिश्र सहित संबंधित अधिकारी व पिरामल संस्था के लोग मौजूद रहे।
रिपोर्ट
संदीप द्विवेदी

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने