वन मंत्री ने दुधवा एवं पीलीभीत टाईगर रिजर्व के वर्ष 2020-21 के पर्यटन सत्र का किया आॅनलाइन शुभारम्भ

दुधवा एवं पीलीभीत टाइगर रिजर्व में ज्यादा से ज्यादा स्थानीय लोगों को
मिले रोजगार

टाइगर रिजर्व में हेरिटेज लुक के लिए बनाया जाए थारू हट
-श्री दारा सिंह चैहान
लखनऊ: 01 नवम्बर, 2020
 
 प्रदेश के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री दारा सिंह चैहान ने कहा कि वन मैन-वन जाॅब की तर्ज पर दुधवा नेशनल पार्क एवं पीलीभीत टाइगर रिजर्व में ज्यादा से ज्यादा स्थानीय लोगों को रोजगार दिया जाये। स्थानीय लोगों को ड्राईवर, गाइड आदि पदों पर रखने से वे जंगल के प्रति समर्पित भाव से काम करेंगे।
 
    यह विचार श्री चैहान ने आज यहां वन विभाग के मुख्यालय पर दुधवा नेशनल पार्क एवं पीलीभीत टाईगर रिजर्व के वर्ष 2020-21 के पर्यटन सत्र के आॅनलाइन शुभारम्भ के उपरान्त व्यक्त की। उन्होंने कहा कि दुधवा नेशनल पार्क और पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पूर्व में पर्यटन सत्र 15 नवम्बर से आरम्भ हुआ करता था, परन्तु कतिपय स्रोतों से यह अनुरोध प्राप्त होने पर कि जिस प्रकार अन्य प्रदेशों में टाइगर रिजर्व 15 अक्टूबर से खोल दिये जाते है, उसी प्रकार उत्तर प्रदेश के टाइगर रिजर्वो को भी खोला जाये। विभाग के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि दुधवा नेशनल पार्क और पीलीभीत टाईगर रिजर्व 15 दिन पहले खोल दिये गए हैं। उन्होंने कहा कि सबसे खास बात यह रही कि सैलानियों के स्वागत के लिए शेरनी ने आज चार बच्चों को जन्म भी दिया है, यह बड़े हर्ष का विषय है। इससे पहले दुधवा में पिछले साल का विश्व रिकार्ड है कि शेरनी ने एक साथ 5 बच्चों को जन्म दिया था।

वन मंत्री ने अधिकारियों को यह निर्देश दिये  कि पर्यटन हेतु विकसित संसाधनों के अतिरिक्त स्थानीय निवासियों को सैलानियों के होम-स्टे हेतु संसाधन विकसित कराकर जोड़ने का प्रयास किया जाये। उन्होंने कहा कि सैलानियों के लिए उपलब्ध पर्यटन सुविधा के आधार पर प्रतिदिन भ्रमण किये जाने वाले सैलानियों की संख्या निर्धारित की जाये तथा सैलानियों की उत्सुकता के लिए उनके भ्रमण के दौरान एक से दो मिनट का संक्षिप्त वीडियों क्लिप तैयार कराकर उनके अनुभवों एवं सुुझावों को भविष्य में उन्हें उपलब्ध करायी जाने वाली सुविधाओं के लिए आधार बनाया जाये।
   
  श्री चैहान ने कहा कि विश्व में काजीरंगा के बाद दुधवा नेशनल पार्क में गैंडा पाया जाता है और विभाग से यह अपेक्षा करता हूं कि आने वाले समय में काफी स्कीम लाई जाए, जिससे सैलानियों को और सुविधाएं प्राप्त हो सकेें। उनहोंने कहा पूरे विश्व में उत्तर प्रदेश को ख्याति मिले इसके लिए विभागीय कर्मी पूरी निष्ठा के साथ मिलकर काम करंे। टाइगर रिजर्व के आस-पास थारू हट बनाया जाए, जिससे टाइगर रिजर्व को हेरिटेज लुक मिल सके।
  
   पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रमुख सचिव श्री सुधीर गर्ग ने आॅनलाइन उद्घाटन के मौके पर कहा कि 15 दिन पहले दुधवा नेशनल पार्क और पीलीभीत टाइगर रिजर्व को खोलना गर्व की बात है। साथ ही विभागीय अधिकारी/कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि एक दिन में अधिकतम कितने सैलानी जा सकते हैं इसका निर्धारण अधिकारी कर लें, क्योंकि जब तक सैलानी व्यवस्थाआंे से संतुष्ट नहीं दिखेंगे तबतक हम अपनी कार्ययोजना को सफल नहीं मान सकते हैं।
    
 इस अवसर पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव, श्री सुनील पाण्डेय, प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं विभागाध्यक्ष डा0 राजीव गर्ग, प्रबन्ध निदेशक, वन निगम, श्री अजय कुमार और श्री मुकेश कुमार सहित विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।
आदेश जारी किया है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने