मिर्जापुर। नगर सहित ग्रामीण इलाकों में हर्षोल्लास के साथ दीपावली का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। शनिवार को शाम होते ही शहर से लेकर ग्रामीण इलाके रोशनी से नहा उठे। दीयों और आकर्षक रंग-बिरंगे झालर बत्तियों से सजे घरों, मकानों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों की अनुपम छटा देखते ही बनी। गंगा किनारे बसे नगर मिर्जापुर की सुंदरता रात के समय और बढ़ गई। घरों की छत समेत गलियों और सड़कों पर पटाखे व फुलझड़ियां फोड़ परिवार संग बच्चे रोमांचित हुए। गंगा के उस पर से किनारे बसे शहर की अनुपम छटा देखते ही बन रही थी। यह नजारा देखने के लिए उस पार लोगों की भीड़ देर रात तक डटी रही। कई लोग मोबाइल से इस दृश्य को कैमरे में कैद करने में मशगूल रहे।
दीपावली के दिन मूर्तियों हुईं सस्ती
दीपावली पर शनिवार को विभिन्न बाजारों में काफी चहल-पहल रही। नगर में सड़क की पटरियां गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियों व खिलौने से पटी रहीं। पुरुष, महिलाओं और बच्चों ने जमकर खरीदारी की। नगर के वासलीगंज, घंटाघर, तेलियागंज समेत अन्य बाजारो में देर शाम तक खरीदारी चलती रही। बाजार में देशी मिट्टी, चीनी मिट्टी के साथ ही कलकतिया मिट्टी से बने गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियों की जमकर बिक्री हुई। दीपावली के अंतिम दिन बाजार में अन्य दिनों की अपेक्षा मूर्तियों के दामों में काफी अंतर रहा। पांच रुपये तक की बिकने वाली मूर्तियां दो रुपये तक बेची र्गइं।
देर शाम तक मिठाइयों की दुकानों पर भीड़
दीपावली पर शनिवार को नगर के विभिन्न बाजारों में स्थित मिठाइयों की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ लगी रही। देर शाम तक मिठाइयों की खरीदारी में लोग जुटे रहे। रमईपट्टी, सिविल लाइंस, शुक्लहा, महुवरिया, स्टेशन रोड, संगमोहाल, तेलियागंज, मुकेरी बाजार, लालडिग्गी, गिरधर का चौराहा, पेहटी का चौराहा, घंटाघर, वासलीगंज समेत कसरट्टी, दुर्गादेवी, चौबेटोला, पैरियाटोला स्थित अधिकांश दुकानों पर मिक्स मिठाइयों के अलावा कई दिनों तक चलने वाले मिठाईयों में मूंग, फेटुआ, गोंद के लड्डू, सोन हलुआ, मक्खन बरा आदि मिठाइयों की मांग बढ़ी रही। बाजार में चहल-पहल, हर तरफ दिखी भीड़
चौराहों और तिराहों पर जाम से जूझते रहे राहगीर
मिर्जापुर। दीपावली पर नगर के प्रमुख बाजारों में शनिवार को काफी चहल-पहल रहा। हर तरफ भीड़ दिखी। भीड़-भाड़ के चलते प्रत्येक चौराहो और तिराहो पर लगे जाम से लोग जूझते नजर आए। यातायात व्यवस्था में लगे सुरक्षाकर्मी लाचार दिखे। जाम में फंसे लोग इधर-उधर गलियों का सहारा लेकर निकलने को मजबूर दिखे।
नगर के सिविल लाइंस, ररमईपट़टी, रामबाग अस्पताल रोड, शुक्लहा, महुवरिया, गिरधर का चौराहा, वासलीगंज, संकट मोचन मार्ग, आर्य कन्या रोड, त्रिमुहानी, बसनई बाजार, तेलियागंज, रतनगंज, मुकेरी बाजार, संगमोहाल, शबरी चुंगी, गिरधर का चौराहा व इमामबाड़ा समेत कई अन्य बाजारों में सड़क की पटरियों पर दीयली समेत लाई, चूड़ा व खिलौने आदि बेचे जाने से यातायात व्यवस्था चरमरा गई। भीड़ में वाहन घुसने से स्थिति विकराल हो गई। अंतत: विभिन्न चौराहों और तिराहों पर पुलिस ने बैरीकेडिंग कर दी, पहिया व चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दिया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने