गोंडा:- गन्ना पेराई सत्र शुरू करने के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। चीनी मिलें 23 नवंबर से पेराई सत्र शुरू करेंगी। इस बार गन्ने की तौल ऑनलाइन होगी। तौल के बाद किसानों के मोबाइल पर एसएमएस भेजकर जानकारी दी जाएगी। चीनी मिलों ने तौल लिपिकों की पहचान के लिए परिचय पत्र का वितरण शुरू किया है।

शुक्रवार को मनकापुर चीनी मिल सभागार में 54 तौल लिपिकों को जिला गन्ना अधिकारी ओपी सिंह ने परिचय पत्र वितरित किया। जिले में 1.37 लाख किसानों ने 96 हजार हेक्टेयर गन्ने की बोआई की है। गन्ने की तौल के लिए 132 क्रय केंद्र की स्थापना की गई है। जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि मनकापुर चीनी मिल 23, कुंदुरुखी 25, मैजापुर व बभनान चीनी मिल 26 नवंबर को पेराई सत्र का शुभारंभ करेगी। इस बार गन्ना तौल के पर्ची किसानों के मोबाइल पर तीन दिवस पूर्व एसएमएस से भेजी जाएगी।

क्या है गन्ना मूल्य

-अगेती प्रजाति-325 रुपये प्रति क्विटल

-सामान्य प्रजाति-320 रुपये प्रति क्विटल

-रिजेक्ट प्रजाति-315 रुपये प्रति क्विटल

ये निर्देश होंगे लागू

-तौल केंद्र पर नियमों की जानकारी चस्पा की जाएगी।

-गन्ने की तौल ऑनलाइन होगी।

-केंद्र पर किसानों को जारी पर्ची की सूची लगेगी।

-दिन में दो बार तौल कांटा किसानों की मौजूदगी में चेक करना होगा।

-जिस प्रजाति का गन्ना है उसी में तौल होगी।

-यदि तौल लिपिक कहीं जाता है केंद्र पर जानकारी दर्ज करनी होगी।

-किसानों के मोबाइल पर एसएमएस के जरिए पर्ची भेजी जाएगी।

-निर्धारित मात्रा के अनुसार तौल होगी।

-किसानों की मोबाइल अपडेट करने की प्रक्रिया चस्पा की जाएगी।

एडीएम-एएसपी के साथ किसानों की हुई वार्ता विफल

गोंडा : परसा गोंडरी गांव में गलत तरीके से जमीन अधिग्रहण करने के मामले में चल रहा किसानों का धरना 15वें दिन भी जारी रहा। एडीएम व एएसपी ने मौके पर पहुंचकर समझाने की कोशिश की लेकिन, नतीजा विफल रहा। सरयू नहर खंड प्रथम धनईपट्टी माइनर की खोदाई के विरोध में किसान परिवार समेत धरने पर बैठे हैं। शुक्रवार को एएसपी महेंद्र कुमार व एडीएम राकेश सिंह राजस्व कर्मियों के साथ पहुंचे। किसानों की बातें सुनीं और काफी समझाया बुझाया लेकिन, किसान मानने को तैयार नहीं हुए। किसानों ने कहा कि मृतकों के नाम की खतौनी को नहर विभाग ने फर्जी रूप से अधिग्रहीत कर लिया है। अधिग्रहण को निरस्त कर दोषियों पर मुकदमा दर्ज कराया जाए। जबरदस्ती नहर खोदाई न कराई जाए। धरने में अधिवक्ता त्रिलोकी नाथ तिवारी, राघवेंद्र पांडेय, डॉ. अरुण सिंह, रघुनाथ मिश्र, राधेश्याम, कमलेश, पृथ्वीनाथ, सुशीला, शकुंतला, सुषमा, रामा शामिल रहे।


हिन्दीसंवाद के लिए श्री शुभम गुप्ता की रिपोर्ट

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने