प्रयागराज, जेएनएन। भैया दूज पर्व के कारण आज यानी सोमवार को शहर की मुंडेरा मंडी में रोज की तुलना में सब्जियों की आपूर्ति बेहद कम रही। बाहर की सब्जियां न आने के कारण मंडी में करीब एक चौथाई सब्जी की ही आपूर्ति हो सकी है। बिक्री भी बहुत कम रही। इसका असर सब्जी के फुटकर कारोबार पर भी पड़ने की उम्‍मीद है।

पिछले सप्ताह की शुरूआत में मुंडेरा मंडी में पुरानी आलू की कीमत घटकर 34-35 रुपये प्रति किलो हो गई थी। वहीं नए आलू का रेट 40 रुपये प्रति किलो हो गया था। शनिवार को मंडी बंद होने पर पुरानी आलू 4-5 रुपये और भी कम होकर 30 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया था। सोमवार को भी पुराना आलू 30 रुपये प्रति किलो और नया आलू 40 रुपये प्रति किलो बिका।

आवक कम होने से टमाटर का रेट चढ़ गया

टमाटर की आवक कम होने से रेट थोड़ा जरूर चढ़ गया। टमाटर 30 से 35 रुपये प्रति किलो में बिका। प्याज की कीमत 30 से लेकर 37 रुपये प्रति किलो रही। हालांकि, फुटकर में पुराना आलू 40-45 रुपये और प्याज भी कमोबेश इसी रेट पर बिक रही है। टमाटर 40 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। हालांकि मंडी में कीमत बढ़ने की वजह से फुटकर में भी इसका रेट आज बढ़ सकता है।

हरी सब्जियों में 25 फीसद तक गिरावट

हरी सब्जी पालक, मूली, बैंगन, सोया मेथी की कीमतों में करीब 25 फीसद तक पहले से गिरावट हुई है। इन सब्जियों का रेट 10 रुपये प्रति किलो के आसपास मंडी में है। हालांकि, फुटकर में दो से तीन गुना ज्यादा कीमत पर यह सब्जियां बिक रही हैं।

बोले, मुंडेरा फल एवं सब्जी व्यापार मंडल के अध्यक्ष

मुंडेरा फल एवं सब्जी व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश कुशवाहा का कहना है कि भैया दूज के कारण बाहर की सब्जियां न आने से आज लगभग चौथाई ही सब्जियों की आपूर्ति हुई। स्थानीय सब्जियों की आवक मंडी में रही। त्योहार के कारण सब्जियों की बिक्री भी बहुत कम रही।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने