नोएडा : दीपावली बीतने के बाद अब सभी को छठ पूजा का इंतजार है। चार दिवसीय छठ पूजन उत्सव को उत्तर भारत और खासकर यूपी, बिहार और झारखंड प्रदेश में प्रमुखता से मनाया जाता है। नोएडा में अन्य प्रदेशों से आए लोग यहां बड़ी संख्या में इस त्योहार को एकसाथ मनाते हैं और घर की सुख-शांति के लिए छठी मईया से प्रार्थना करते हैं। इस वर्ष कोरोना महामारी में सावधानी रखते हुए शहर में कहीं भी बड़ा आयोजन नहीं किया जा रहा है। इस वर्ष छठ महापर्व पर कार्यक्रम का आयोजन नहीं करते हुए लोग गाव जैसी सादगी वाली छठ पूजा करेंगे। 18 नवंबर के शुरू होकर 21 नवंबर तक छठ महापर्व मनाया जाएगा।

----

बनने लगे कृत्रिम तालाब, कम लोगों के एकत्रित होने की होगी अपील

इस वर्ष कोरोना को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष विशेष कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा। नोएडा सेक्टर 75 श्री छठ पूजा समिति के संस्थापक मुन्ना कुमार शर्मा ने बताया कि इस वर्ष सेक्टर-76 के गोल्फ सिटी में कृत्रिम तालाब बनाया गया है, जोकि 18 फुट लंबा और 12 फुट चौड़ा है, उन्होंने बताया कि इस वर्ष एक परिवार से ज्यादा लोगों को पूजा स्थल पर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह भी अपील की जाएगी की कम लोग ही तालाब में पूजन के लिए आएं।

---

इस बार घर की बालकनी में टब सजाकर करेंगे छठ पूजन

इस वर्ष छठ पूजन के लिए लोग घर में ही पूजा करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। शहर में जहां भी स्थानीय तालाब थे वहां भी इस वर्ष छठ पूजन नहीं कराया जा रहा है। सेक्टर 19 स्थित श्री सनातन धर्म मंदिर में भी करीब 30 सालों में पहली बार छठ पूजा नहीं होगी। मंदिर के पुजारी वीरेंद्र नंदा ने बताया कि कोरोना में सावधानी का ध्यान रखते हुए लोगों को घर रहकर पूजा करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। लोग टब में पानी भरकर बालकनी और पार्क में दूरी बनाकर भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य देंगे और छठ पूजन करेंगे। उन्होंने बताया कि तालाब खुलने पर भक्तों की संख्या बढ़ सकती है, ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से स्थायी तालाब को उपयोग में नहीं लाया जा रहा है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने