अंबेडकरनगर। आज शनिवार को मनाए जाने वाले दीपोत्सव से एक दिन पहले शुक्रवार को जिले में हर ओर दीप की चमक व पटाखों की धमक रही। पर्व के उल्लास में किसी भी प्रकार की कमीं न रह जाए, इसके लिए सुबह से ही पर्व संबंधित सामग्रियों की खरीदारी के लिए ग्राहकों का संबंधित बाजारों में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया, जो देर शाम तक जारी रहा। शाम होते होते घर व प्रतिष्ठान रंगबिरंगी झालरों व दीप की रोशनी से नहा उठे। जगह जगह युवाओं व बच्चों के अलग अलग समूह ने आतिशबाजी शुरू कर दी, जो देर रात तक जारी रही। उधर पर्व को सकुशल व शांतिपूर्वक निपटाने के लिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर रखे थे। प्रमुख चौराहों व सार्वजनिक स्थानों पर पुलिसकर्मी पूरी तरह मुस्तैद रहे।
असत्य पर सत्य की जीत के रूप में मनाए जाने वाले दीपावली पर्व का उल्लास शुक्रवार को चरम पर रहा। वैसे तो पर्व आज शनिवार को है, लेकिन एक दिन पहले ही जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में पर्व की खुशियां लोग एक दूसरे से मिलकर बांटते रहे। पर्व के उल्लास में किसी भी प्रकार की कमीं न रह जाए, इसके लिए सुबह से ही पर्व से संबंधित सामानों की खरीदारी के लिए नागरिकों का संबंधित बाजारों में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया, जो देर शाम तक जारी रहा।
कोई पटाखा खरीद रहा था, तो कोई मिठाई। किसी ने कपड़े खरीदे, तो किसी ने जूता चप्पल। इसके अलावा पर्व के दिन होने वाले पूजन अर्चन के लिए सामग्रियों की भी जमकर खरीदारी की गई। बाजारों में दिनभर बड़ी संख्या में ग्राहकों के पहुंचने से दुकानदारों के चेहरे खिल उठे। दरअसल कोरोना संकट को देखते हुए दुकानदार बिक्री को लेकर आशंकित थे, लेकिन कोरोना को दरकिनार करते हुए ग्राहकों ने संबंधित बाजारों में पहुंचकर जमकर खरीदारी की।पूरे दिन खरीदारी के बाद शाम होते होते समूचा जिला रंग बिरंगी झालरों व दीयों की रोशनी से नहा उठा। घर व प्रतिष्ठान रंगबिरंगी रोशनी से जगमग हो उठे। चारों तरफ पर्व की खुशियां बिखर रही थीं। लोग एक दूसरे को पर्व की बधाइयां दे रहे थे। साथ ही एक दूसरे का मुंह भी मीठा कराते नजर आए। इसके साथ ही जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में जगह जगह युवाओं व बच्चों के अलग अलग समूहों ने आतिशबाजी शुरू कर दी। देर रात तक आतिशबाजी का दौर जारी रहा।इस बीच पर्व को सकुशल व शांतिपूर्वक निपटाने के लिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर रखे थे। प्रमुख चौराहों व सार्वजनिक स्थानों पर जगह जगह पुलिस कर्मियों की तैनाती रही। सभी सीओ सर्किल में सीओ व थानाध्यक्ष लगातार क्षेत्र का भ्रमण करते रहे। एसपी आलोक प्रियदर्शी व एएसपी अवनीश कुमार मिश्र लगातार रूट मार्च करते रहे। साथ ही पर्व के मद्देनजर सुरक्षा के जरूरी दिशा निर्देश देते रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने