उतरौला ‌‌(बलरामपुर)प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार के लिए परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से नवम्बर माह में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है जो दो चरणों में चलेगा। 
पहले में दंपति संपर्क अभियान चलाकर परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। दूसरे चरण में इच्छुक पुरुषों को नसबंदी की सेवा प्रदान की जाएगी।
     उक्त जानकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उतरौला स्वास्थ अधीक्षक डॉ चन्द्र प्रकाश सिंह ने देते हुए बताया कि समाज में एक बहुत बड़ा मिथक है कि पुरुष यौन क्षमता प्रभावित होने के डर से नसबंदी नहीं करवाते हैं, जबकि यह सिर्फ एक भ्रांति है। पुरुष नसबंदी करने की प्रक्रिया बहुत ही सुरक्षित और आसान है सरकार इसके लिए इच्छुक लाभार्थी को प्रतिपूर्ति राशि भी देती है। उन्होंने बताया कि नसबंदी की प्रक्रिया पूरी होने में केवल 10से15मिनट का समय लगता है और इसमें लाभार्थी को दो से तीन दिन तक आराम की जरूरत होती है। परिवार नियोजन के साधन को अपनाने की पहल पुरुषों द्वारा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि पुरुषों की नसबंदी में भागीदारी बढ़ाने के लिए स्वास्थ विभाग 21नवम्बर से 4दिसम्बर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मनायेगा।प्रथम चरण में 21नवम्बर से 27नवम्बर तक आशा बहू और एन एम दंपतियों से संपर्क करेंगी तथा उन्हें परिवार नियोजन के फायदे बताए जायेंगे।दूसरा चरण 28नवम्बर से 4दिसम्बर तक चलेगा। इसमें इच्छुक पुरुषों की नसबंदी की जाएगी,यह अभियान परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी, जीवन में लाए स्वास्थ और खुशहाली थीम के साथ चलाया जाएगा।

असगर अली 
उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने