*वोटर लिस्ट दुरुस्त कराने को आज से ली जाएंगी आपित्तयां*


बलरामपुर। वोटर लिस्ट दुरुस्त कराने के लिए 17 नवंबर 2020 से दावे व आपत्तियां स्वीकार की जाएंगी। 15 दिसंबर 2020 तक दावे व आपत्तियां लेकर उनका निस्तारण कराया जाएगा। जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के वोटर लिस्ट का 17 नवंबर को ही आलेख्य प्रकाशन भी किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम कृष्णा करुणेश ने जिले के सभी 1846 मतदान केंद्रों पर तैनात बीएलओ को निर्धारित समय में चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेेेत्रों के वोटर लिस्ट का निस्तारण कराने का निर्देश दिया है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार शुक्ल ने सोमवार को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग व मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश के निर्देश पर एक जनवरी 2021 के आधार पर जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन 17 नवंबर 2020 को किया जाएगा।
पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाता सूचियों में नाम शामिल किये जाने जैसे मृतक, शिफ्टेड, डुपलीकेट नामों को दुरुस्त कराने, मतदाता सूची में दर्ज अशुद्ध नामों को शुद्ध कराने व एक ही निर्वाचन क्षेत्र में नाम परिवर्तन करने के लिए 17 नवंबर से 15 दिसंबर 2020 तक निर्धारित प्रारूप पर दावे व आपत्तियां ली जाएंगी।
दावे व आपत्तियों का निस्तारण कराकर 15 जनवरी 2021 को चारों विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। ऐसे पात्र व्यक्ति जिनकी आयु एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष या उससे अधिक की हो गई है और वो लोग अभी तक मतदाता नहीं बने हैं उनके नाम संबंधित विधानसभा क्षेत्र के मतदाता सूची में शामिल किये जाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। वोटर लिस्ट में नाम शामिल कराने के लिए प्रारूप छह भरना होगा।
मृतक, शिफ्टेड व डुपलीकेट नामों को दुरुस्त कराने के लिए प्रारूप सात, मतदाता सूची में दर्ज अशुद्ध प्रविष्टयों को शुद्ध कराने के लिए प्रारूप आठ और एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नाम स्थानांतरण कराने के लिए प्रारूप आठ-क भरकर अपने संबंधित मतदेय स्थल पर तैनात बीएलओ के पास जमा कर सकते हैं। निर्वाचन आयोग ने इन सभी में ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान की है। डीएम व एडीएम ने साफ, सुथरी व स्वस्थ मतदाता सूची बनाने में राजनैतिक दलों के बूथ लेवल कार्यकर्ताओं से सहयोग करने की अपील व तीनों तहसीलों के एसडीएम को समयबद्ध तरीके से दावे व आपत्तियों का निस्तारण कराने का निर्देश दिया है।

दिव्य प्रकाश 'चमन
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने