प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के ‘पर ड्राप मोर क्रॉप-अदर इंटरवेंशन घटक‘ के अंतर्गत वर्षा जल संचयन हेतु खेत तालाब एवं स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली योजना हेतु 15 करोड़ 60 लाख रुपये स्वीकृत


योजनान्तर्गत चयनित लाभार्थियों का पूर्ण विवरण विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करने के साथ लाभार्थियों की सूची व उन्हें दिए गए लाभ का रेण्डम आधार पर भौतिक सत्यापन भी सुनिश्चित करें
 लखनऊः 10 नवम्बर, 2020


उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के ‘पर ड्राप मोर क्रॉप-अदर इंटरवेंशन घटक’ के अंतर्गत वर्षा जल संचयन हेतु खेत तालाब एवं स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली योजना में प्रस्तावित धनराशि के सापेक्ष केन्द्रांश की धनराशि 15 करोड़ 60 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान कर दी है। यह जानकारी विशेष सचिव कृषि, श्री विद्याशंकर सिंह ने देते हुए बताया कि इस संबंध में शासन द्वारा आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

विशेष सचिव कृषि ने बताया कि जारी किए गए निर्देशों में कहा गया है कि स्वीकृत की जा रही धनराशि का व्यय सुसंगत वित्तीय नियमों व दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए किया जाएगा। यह भी निर्देशित किया गया है कि कृषि निदेशक आम जनता के बीच योजनाओं का प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करेंगे। इसके अतिरिक्त योजनान्तर्गत चयनित लाभार्थियों का पूर्ण विवरण विभागीय वेबसाइट पर अपलोड किया जाए तथा लाभार्थियों की सूची व उन्हें दिए गए लाभ का रेण्डम आधार पर भौतिक सत्यापन सुनिश्चित किया जाए।

श्री सिंह ने बताया कि यह भी निर्देशित किया गया है कि स्वीकार की गयी धनराशि का व्यय केवल उन्हीं मदों में किया जाएगा, जिस मद के लिए कार्ययोजना में अनुमोदन प्राप्त है। एक मद से दूसरी मद में व्यावर्तन नहीं किया जाएगा। वित्तीय तथा भौतिक प्रगति का विवरण माहवार व जनपदवार निर्धारित प्रारूप पर शासन को उपलब्ध कराया जाएगा। समस्त दायित्वों के निर्वहन की जिम्मेदारी कृषि निदेशक को सौंपी गई है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने