मिर्जापुर। पाकिस्तान की जेल में 11 वर्ष से बंद पुनवासी को लाहौर जेल से रिहा कर दिया गया है। पाकिस्तानी सैनिकों ने बाघा अटारी बार्डर पर उसे बीएसएफ को सौंप दिया है। कोरोना के चलते उसे क्वारंटीन किया गया है। जल्द ही वह अपने घर मिर्जापुर पहुंचेगा। डेढ़ माह पूर्व उसके राष्ट्रीयता की पुष्टि होने के बाद उसे भारत लाने की कवायद शुरू हो गई थी।
पाकिस्तान सरकार ने भारतीय विदेश मंत्रालय को जानकारी दी थी कि बॉर्डर क्रास कर 2009 में एक युवक पाकिस्तान चला आया। पाकिस्तान से मिले पते के आधार पर राष्ट्रीयता की पुष्टि के लिए गृह मंत्रालय का विदेशी प्रभाग उसके परिजनों को खोज रहा था। प्रदेश सरकार के अनु सचिव विनय कुमार सिंह ने छह फरवरी 2019 को डीएम मिर्जापुर को पत्र लिखा। युवक का पता सही नहीं होने से जिले के खुफिया विभाग को उसका पता खोजने और राष्ट्रीयता की पुष्टि करने में दो वर्ष लग गए। छह अक्तूबर 2020 को 35 वर्षीय युवक की पहचान मिर्जापुर के देहात कोतवाली क्षेत्र के भरुहना गांव निवासी पुनवासी लाल पुत्र स्व. कन्हैयालाल के रूप में हुई। इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय पाकिस्तान में मौजूद भारतीय दूतावास के जरिए जेल में बंद पुनवासी के वापसी की कार्रवाई में जुट गया है। बार्डर पार करने पर सात वर्ष की सजा पूरी होने के बाद भी पुनवासी जेल में था। भारतीय दूतावास की पहल पर 17 नवंबर को पुनवासी को भारत-पाकिस्तान के बाघा अटारी बार्डर पर बीएसएफ को सौंप दिया गया। अटारी के तहसीलदार ने उसे छेरहटा के नारायनगढ़ कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर में क्वारंटीन कराया। वहां कोरोना जांच के बाद उसे प्रदेश के गृह विभाग को सौंपा जाएगा। जहां से उसे घर लाया जाएगा। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की जेल में उसे यातनाएं दी है। उसके परिवार में सिर्फ उसके बहन का परिवार बचा है। लालगंज के बसइटा गांव निवासी उसकी बहन किरन और भरुहना निवासी उसके पट्टीदार और पड़ोसी उसका इंतजार कर रहे हैं।
वर्जन
पुनवासी के राष्ट्रीयता की पुष्टि होने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय को पत्र भेजा गया था। वहां से भारतीय दूतावास को पत्र गया। पुनवासी की सजा पूरी हो गई थी। ऐसे में राष्ट्रीयता की पुष्टि होने के बाद उसकी जल्द रिहाई का प्रयास शुरू हो गया था। उसके जेल से रिहा होने की फिलहाल कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है।
- अजय कुमार सिंह पुलिस अधीक्षक मिर्जापुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने