चिकित्सा शिक्षा मंत्री, श्री सुरेश खन्ना ने के0जी0एम0यू0 के
श्सेंटर फाॅर आर्थोपेडिक सुपर स्पेशलिटीजश् का किया शिलान्यास
लखनऊ: दिनांक 26 नवम्बर, 2020

उत्तर प्रदेश के वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री, श्री सुरेश खन्ना ने आज किंग जाॅर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ब्राउन हाॅल में श्सेंटर फाॅर आर्थोपेडिक सुपर स्पेशलिटीजश् का शिलान्यास किया। सेंटर फाॅर आर्थोपेडिक सुपर स्पेशलिटीज के अन्तर्गत दो विभाग, स्पोट्स मेडिसिन विभाग एवं पेडियाट्रिक आर्थोपेडिक विभाग तथा दो समर्पित इकाई, आर्थोप्लास्टी यूनिट और स्पाइन सेंटर संचालित किए जाएंगे।
इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने श्सेंटर फाॅर आर्थोपेडिक सुपर स्पेशलिटीजश् को के0जी0एम0यू0 के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि बताते हुए कहा कि के0जी0एम0यू0 को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए जो भी आवश्यकताएं होंगी, क्रमशः उन सारी आवश्यकताओं की पूर्ति उत्तर प्रदेश सरकार करेगी। आज का यह कार्यक्रम ट्रामा सेन्टर के विस्तारीकरण का कार्यक्रम है इस विश्वविद्यालय द्वारा पहले से ही ट्रामा सेन्टर के माध्यम से हड्डी से संबंधित तमाम रोगों का उपचार किया जा रहा है। श्सेंटर फाॅर आर्थोपेडिक सुपर स्पेशलिटीजश् के बन जाने के उपरान्त हड्डी के रोगों का इलाज और बेहतर तरीके से यहां किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इसका निर्माण कार्य तेजी से कराते हुए यथाशीघ्र पूर्ण कराया जाए।
 इसके साथ ही उन्होंने माननीय मंत्री न्याय, विधायी एवं ग्रामीण अभियंत्रण सेवाएं, उत्तर प्रदेश सरकार श्री बृजेश पाठक के अनुरोध पर चिकित्सकों के लिए चिकित्सा विश्वविद्यालय के पास ही नए आवास बनवाने के प्रस्ताव पर भी अपनी सहमति प्रदान करते हुए शीघ्र ही इसपर विचार करने का आश्वासन दिया। मंत्री ने आज संविधान दिवस के उपलक्ष्य पर कार्यक्रम में उपस्थित समस्त चिकित्सकगणों से अनुरोध किया कि अपने कर्तव्यों के प्रति जिम्मेेदारी को समझते हुए मरीजों को चिकित्सीय सेवाएं प्रदान करें।
न्याय, विधायी एवं ग्रामीण अभियंत्रण सेवा मंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि केजीएमयू में श्सेंटर फाॅर आर्थोपेडिक सुपर स्पेशलिटीजश् की स्थापना आर्थोपेडिक क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। अभी तक शारीरिक चिकित्सा क्षेत्र में किसी प्रकार की समस्या होने पर मरीज केजीएमयू में इलाज से स्वस्थ होकर संतुष्ट होते रहे हैं, लेकिन अब आर्थोपेडिक क्षेत्र में भी इलाज के लिए मरीजों को कहीं अन्यत्र जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
वित्त, चिकित्सा शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा राज्यमंत्री श्री संदीप सिंह ने कहा कि श्सेंटर फाॅर आर्थोपेडिक सुपर स्पेशलिटीजश् के शिलान्यास को चिकित्सा विश्वविद्यालय के इतिहास में एक नये अध्याय की शुरूआत है। यह सेन्टर उत्तर प्रदेश सहित समीपवर्ती अन्य राज्यों के मरीजों के लिए एक वरदान के रूप में साबित होगा। इसकी स्थापना से आर्थोपेडिक मरीजों को प्रदेश में और उच्च स्तरीय बेहतर चिकित्सा सेवाएं प्राप्त हो सकेंगी।
कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा शिक्षा डॉ0 रजनीश दुबे, कुलपति डा0 बिपिन पुरी सहित के0जी0एम0यू0 के चिकित्सक एवं अधिकारी उपस्थिति रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने