Rudram 1: भारत ने आज रुद्रम-1 एंटी रेडिएशन मिसाइल का किया पहला सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियतें


 
Rudram 1: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा बनाया गया रुद्रम 1' एंटी-रेडिएशन मिसाइल का पहला सफल परीक्षण किया गया।
Rudram 1: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा बनाया गया रुद्रम' एंटी-रेडिएशन मिसाइल का पहला सफल परीक्षण किया गया। भारत ने ओडिशा के तट से दूर अंतरिम परीक्षण रेंज बालासोर में शुक्रवार सुबह साढ़े 10 बजे इसका परीक्षण किया।

  लड़ाकू विमान सुखोई-30 से इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया। अब इसके जरिए भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ जाएगी। दुश्मनों पर पैनी नजर भी रखी जाएगी।

रुद्रम-1 को भारतीय वायु सेना के लिए बनाया गया है। ताकि दुश्मन देशों की सीमा रडार में ना आ सकें। वहीं इस परीक्षण के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और अन्य हितधारकों को बधाई दी है। इसके सफल परीक्षण पर एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत के लिए यह एक बहुत बड़ा कदम है। इससे हमारी वायुसेना के पास अब दुश्मन वायु रक्षा सेटअप को नष्ट करने के लिए एक हथियार होगा। वहीं ये ऐसी पहली मिसाइल होगी। जो हजारों किलोमीटर की ऊंचाई से दुश्मन को निशाना बना सकती है। साथ ही रेडिएशन को पकड़ भी सकेगी। वहीं इसकी रडार में आने वाली मिसाइल को खत्म भी कर देगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने