मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी कराई जाती है

जिसके तहत रु0 35000 चेक के माध्यम से दिया जाता है और रु0 10000 का सामान व 6000 रु0 प्रति जोड़ा आवश्यक व्यवस्थाओ पर व्यय किये जाने की व्यवस्था है

बिना किसी भेदभाव के इस योजना के तहत विवाह संम्पन्न कराए जाते है

सामूहिक विवाह में नव विवाहित जोड़ो को आशीर्वाद प्रदान किया और उनके मंगलमय जीवन की कामना की

सभी नव विवाहित जोड़े आज यहाँ से संकल्प लेकर जाय कि आज से किसी प्रकार का नशा नही करेंगे
-रमापति शास्त्री


लखनऊ, दिनांक: 28.10.2020
      उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री श्री रमापति शास्त्री ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी कराई जाती है, जिसके तहत रु0 35000 चेक के माध्यम से दिया जाता है और रु0 10000 का सामान व 6000 रु0 प्रति जोड़ा  आवश्यक व्यवस्थाओ पर व्यय किये जाने की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि बिना किसी भेदभाव के इस योजना के तहत विवाह संम्पन्न कराए जाते है। उन्होंने आज आयोजित सामूहिक विवाह में  नव विवाहित जोड़ो  को आशीर्वाद प्रदान किया और उनके मंगलमय जीवन की कामना की। उन्होंने यह भी कहा कि सभी नव विवाहित जोड़े आज यहाँ से संकल्प लेकर जाय कि आज से किसी प्रकार का नशा नही करेंगे और परिवार की देखभाल सही तरीके से करेगें।
यह बातें श्री शास्त्री ने आज यहां जे0आर0एम0 मैरिज गार्डन दुबग्गा रिंग रोड रेलवे ओवर ब्रिज बुद्धेश्वर लखनऊ में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सरकार की  इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों की कन्याओं की शादी विधि विधान से संपन्न कराई जाती है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक वर्ग एवं सामान्य वर्ग के गरीब व्यक्तियों के पुत्रियों की शादी कराने का काम वर्तमान सरकार द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले जरूरतमंद, निराश्रित, निर्धन, परिवारों की विवाह योग्य कन्या, विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा महिलाओं के विवाह का कार्य मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से सामूहिक विवाह संपन्न कराकर कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले लोगों की उनकी सामाजिक धार्मिक मान्यता एवं परंपरा रीति रिवाज के अनुसार विवाह करने की व्यवस्था करा कर समाज में सर्व धर्म समभाव एवं सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्यक्रम संपन्न कराए जाने एवं सभी वर्गों के व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कराया जा रहा है । उन्होंने बताया की लखनऊ जनपद में आज 65 जोड़ों की शादी संपन्न कराई जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि कन्या के दांपत्य जीवन में खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना हेतु सहायता राशि रु0 35000 कन्या के खाते में अंतरित की जाती है। विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री कपड़े, बिछिया, पायल, चांदी तथा सात बर्तन, रुपया 10000 की धनराशि तथा अन्य आवश्यक व्यवस्था हेतु 6000 रू0 प्रति जोड़ा व्यय किए जाने की व्यवस्था है। इस प्रकार एक जोड़े पर कुल रु0 51000 की धनराशि व्यय की जाती है। उन्होंने यह भी कहा की मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने गरीब परिवारों को ध्यान में रखते हुए यह योजना संचालित कराई है जिसके तहत गरीब परिवारों की कन्याओं का विवाह कराया जा रहा है। समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित इस योजना के अंतर्गत अभी तक 300000 से अधिक जोड़ों का विवाह कराया गया है। वर्तमान सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचारों को ध्यान में रखते हुए अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के उद्धार करने का कार्य कर रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा बिना किसी भेदभाव के पात्र लाभर्थियों लाभन्वित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि जो जिस धर्म का होगा उसकी उसी धर्म के अनुसार विधि विधान से शादी कराई जाती है, ऐसी व्यवस्था इस योजना के तहत की गई है।
इस अवसर पर दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री डॉ0 लालजी प्रसाद निर्मल ने कहा कि यह बहुत ही अच्छी योजना माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा संचालित की गई है, जिसके माध्यम से गरीब परिवारों की पुत्रियों की शादी आसानी से संपन्न कराई जा रही है। उन्होंने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया और कहां की नया जीवन मंगलमय एवं अच्छा हो यही मेरी शुभकामना है।
इस अवसर पर सांसद श्री कौशल किशोर ने कहा कि  मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आज यहां जनपद लखनऊ की 4 ब्लॉकों के गरीब परिवारों की पुत्रियों की शादी का आयोजन किया गया है, यह बहुत अच्छी योजना है, जिसके माध्यम से गरीब परिवारों की पुत्रियों की शादी आसानी से हो जा रही है और अपने आशीर्वाद में उन्होंने यह भी कहा कि नवविवाहित जोड़े अपनी नई जिंदगी की शुरुआत आज से करेंगे और वह यहां से एक संकल्प लेकर जाएंगे कि वह नशे का सेवन आज से नहीं करेंगे और अपना जीवन मेहनत और ईमानदारी से गुजारेंगें। साथ ही अपने परिवार की देखभाल पूरी लगन से करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना के तहत रु0 51000 दिए जाने का प्रावधान किया गया है जिसमें रु0 35000 चेक के माध्यम  कन्या के खाते में प्रदान किया जाता है।
इस अवसर पर लखनऊ जनपद के मुख्य विकास अधिकारी श्री मनीष बंसल ,ब्लाक प्रमुख काकोरी श्री कुँवर राम विलास, लखनऊ मंडल के उप निदेशक समाज कल्याण श्री श्रीनिवास द्विवेदी, उप निदेशक समाज कल्याण, एस.के. राय जिला समाज कल्याण अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी व नवविवाहित जोड़ें तथा उनसे संबंधित परिवारी जन आदि उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने