उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने प्रदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओं को एक उत्कृष्ट श्रेणी की पाठ्य सामग्री आॅनलाइन उपलब्ध कराने हेतु उच्च शिक्षा विभाग द्वारा तैयार की गई डिजिटल लाइब्रेरी का लोकार्पण किया
डिजिटल लाइब्रेरी में हिन्दी और अंग्रेजी भाषाओं में 134 विषयों के 35,000 ई-कन्टेन्ट्स वर्तमान में उपलब्ध
 लखनऊ: दिनांक 28 अक्टूबर, 2020
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने आज यहां विधान भवन स्थित कक्ष संख्या-80 में प्रदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओं को एक उत्कृष्ट श्रेणी की पाठ्य सामग्री आॅनलाइन उपलब्ध कराने हेतु उच्च शिक्षा विभाग द्वारा तैयार की गई डिजिटल लाइब्रेरी का लोकार्पण किया। इस अवसर पर मा0 उप मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह डिजिटल लाइब्रेरी उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक अनूठी पहल है। यह डिजिटल लाइब्रेरी उच्च शिक्षा की सीमाओं को व्यापक स्तर पर सवंर्धित करेगी। इस डिजिटल लाइब्रेरी के माध्यम से छात्र प्रदेश के सर्वोत्तम शिक्षक द्वारा तैयार की गई ई-पाठ्य सामग्री को निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।




इस कार्य हेतु एन0आई0सी0 के अधिकारियों द्वारा बहुत कम अवधि में उ0प्र0 उच्च शिक्षा डिजिटल लाइब्रेरी के लिए पोर्टल तैयार करने में अपना बहुमूल्य योगदान दिया गया। इनके द्वारा उच्च शिक्षा विभाग तथा विष्वविद्यालयों के शिक्षकों के साथ गुणवत्तापूर्ण समन्वय एवं अनुश्रवण स्थापित किया गया। उत्तर प्रदेश के 23 विष्वविद्यालयों के विशेषज्ञों के सक्रिय योगदान तथा शिक्षा जगत के लगभग 1700 शिक्षाविद्ों  और तकनीकी विशेषज्ञों की सहभागिता और टीमवर्क के फलस्वरूप 35,000 से भी अधिक ई-कन्टेन्ट छात्रों के लिए निःशुल्क उपलब्ध है।

मा0 उपमुख्यमंत्री जी ने प्रदेश के शिक्षकों का अभिनंदन करते हुए कहा कि डिजिटल लाइब्रेरी में हिन्दी और अंग्रेजी भाषाओं में 134 विषयों के 35,000 ई-कन्टेन्ट्स वर्तमान में उपलब्ध हैं और शिक्षकों द्वारा लगातार ई-कन्टेन्ट तैयार करके अपलोड किये जा रहे हैं। इनका अध्ययन कर छात्र अपने ज्ञान का सवंर्धन कर सकते हैं। डिजिटल लाइब्रेरी के 61,500 से भी  अधिक विजिटर्स हो चुके हैं जिससे पता चलता है कि निष्चित ही यह आने वाले समय में भारतीय उच्च शिक्षा की दशा एवं दिशा दोनों को ही परिवर्तित करेगी। उन्होंने यह भी बताया कि ई-कन्टेन्ट से संबंधित किसी भी प्रकार की कठिनाई होने पर उच्च शिक्षा विभाग द्वारा हेल्पलाइन नं0 भी जारी किए गए जिनके माध्यम से छात्र किसी भी समय अपनी ई-कन्टेन्ट संबंधी समस्याओं का निदान कर सकते हैं।

उच्च शिक्षा विभाग में प्रक्रिया को सरल एवं पूर्ण पारदर्शी रूप से लागू किए जाने के उद्देष्य से निजी महाविद्यालयों को शैक्षिक सत्र 2020-21 से एन0ओ0सी0 अॅानलाइन प्रदान की जा रही है तथा अगले सत्र से सम्बद्धता भी आॅनलाइन प्रदान की जायेगी। इस पोर्टल  को भी आज उपमुख्यमंत्री जी द्वारा प्रारम्भ किया गया।

प्रदेश के क्षेत्रफल, विविधता, जटिलता एवं विशेष डिवाइस अर्थ बोझ को हल करने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में विकसित, सार्वजनिक डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण किए जाने कीे आवष्यकता है। इससे छात्र एवं शिक्षण संस्थानों के हित में स्वच्छ, शुचितापूर्ण एवं पारदर्शी प्रक्रिया लागू किए जाने में सहायता मिलेगी। इसके अन्तर्गत प्रदेष में नए महाविद्यालयों को प्रारम्भ करने एवं पूर्व से संचालित महाविद्यालयों में नए पाठ्यक्रम प्रारम्भ करने हेतु विश्वविद्यालय स्तर पर आॅनलाइन एन0ओ0सी0 प्रदान किए जाने की सुविधा इस शैक्षिक सत्र से प्रारम्भ की गयी है, साथ ही नए महाविद्यालयों एवं पूर्व से संचालित महाविद्यालयों में नए पाठ्यक्रम प्रारम्भ करने हेतु विश्वविद्यालय से सम्बद्धता प्रदान करने की प्रक्रिया को पूर्णतः आॅनलाइन कर दिया गया है।
इस अवसर पर उच्च शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती मोनिका एस0 गर्ग द्वारा अवगत कराया गया कि कोरोना महामारी के वैश्विक प्रकोप से जब पूरी दुनिया में विकास की गति एकदम मंद पड़ गई है, ऐसे समय में युवा पीढ़ी को प्रगति के नए प्रतिमान को वास्तविकता के धरातल पर चरितार्थ करने का बीड़ा उत्तर प्रदेश सरकार ने उठाया है। 05  सितम्बर, 2020 को उच्च शिक्षा विभाग ने इस पोर्टल का शुभारम्भ करते हुए माह सितम्बर/अक्टूबर, 2020 को ‘‘विद्यादान माह’’ घोषित किया। इसका उद्देष्य छात्रों को घर बैठे कभी भी कहीं से भी विभिन्न राज्य विष्वविद्यालयों के प्राध्यापकों तथा विषय विशेषज्ञों द्वारा उपलब्ध कराए गए उच्च गुणवत्तायुक्त पाठ्य सामग्री को आॅनलाइन सुलभ कराना है। किसी भी विषय में प्रदेश के सर्वोत्तम शिक्षक के स्मबजनतमे(व्याख्यान) इस लाइब्रेरी में उपलब्ध है, जिनका लाभ हर छात्र उठा सकता है। डिजिटल लाइब्रेरी में उत्कृष्ट श्रेणी के षिक्षकों के आडियो विजुअल स्मबजनतम (व्याख्यान) भी छात्रों के उपयोगार्थ उपलब्ध है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने