बलरामपुर। जनपद बलरामपुर के एक दिवसीय भ्रमण के दौरान अध्यक्ष माटी कला बोर्ड   धर्मवीर प्रजापति द्वारा यूपीटी सभागार में कुम्हार जाति के बर्तन बनाने वाले 10 कामगार लाभार्थियों को मिट्टी के बर्तन बनाने का आधुनिक यंत्र प्रदान किया गया। 

 टूल किट वितरण के दौरान  अध्यक्ष माटी कला बोर्ड ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर उनके द्वारा दीपावली से पूर्व मिट्टी बर्तन कामगारों को टूल किट वितरित किया जा रहा है, जिससे कि मिट्टी बर्तन कामगार दीपावली से पूर्व अपने सामान मार्केट में ला सकें। इस दौरान अध्यक्ष माटी कला बोर्ड ने कहा कि मिट्टी में 26 प्रकार के मिनिरल पाए जाते हैं व मिट्टी के बर्तन का उपयोग स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। मिट्टी के बर्तन के उपयोग से मिट्टी में उपस्थित तत्व हमारे शरीर के भीतर जाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं व विभिन्न बीमारियों से बचाते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में मिट्टी के बर्तनों का उपयोग देश व विदेश में बढ़ा है। दुनिया के संपन्न हुये विकसित देशों में मिट्टी के बर्तनों का लोग वृहद स्तर पर प्रयोग कर रहे हैं। भारत में बड़े-बड़े फाइव स्टार होटलों में भी मिट्टी के बर्तनों का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में मिट्टी के बर्तनों का प्रयोग बढ़ा है।

अध्यक्ष मिट्टी कला बोर्ड ने कहा कि कामगार मिट्टी बर्तन नई तकनीक का प्रयोग करें, मिट्टी बर्तन नए डिजाइन के साथ देखने में सुंदर हो, आकर्षक हो, जिससे मिट्टी के बर्तनों की बिक्री अधिक से अधिक हो। उन्होंने कहा कि नई डिजाइन के बर्तन को बनाने की ट्रेनिंग बर्तन कामगारों को दी जाएगी । यह ट्रेनिंग 3 दिन से लेकर 15 दिन की होगी । उन्होंने कहा कि मिट्टी बर्तन कामगारों को विभिन्न जिलों जिनमें मिट्टी के बर्तनों का अच्छा कार्य हो रहा है का भ्रमण भी कराया जाएगा। अध्यक्ष माटी कला बोर्ड ने कहा कि जनपद में मिट्टी बर्तन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए जनपद में 300 वर्ग गज में उद्योग फैक्ट्री लगाई जाएगी। जिसमें समूह बनाकर मिट्टी के बर्तन कामगार कार्य कर सकेंगे। उद्योग फैक्ट्री में मिट्टी बर्तन कामगारों को समस्त सुविधाएं जैसे कलर मशीन, प्रेशर मशीन, जल की व्यवस्था आदि सुविधा दी जाएगी। अध्यक्ष माटी कला बोर्ड ने कहा कि वर्तमान सरकार मिट्टी बर्तन कामगारों के उत्थान के लिए दृढ़ संकल्प है, मिट्टी बर्तन कामगार आत्मनिर्भर हो, उनकी आजीविका बढ़े, इसके लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है। अध्यक्ष माटी कला बोर्ड ने कहा कि मिट्टी बर्तन कामगारों को निशुल्क मिट्टी दिए जाने का प्रावधान सरकार द्वारा किया गया है। बर्तन कामगारों को यदि निशुल्क मिट्टी प्राप्त करने में कोई भी कठिनाई हो तो इसकी शिकायत एसडीएम, डीएम व उनको कर सकते हैं।

अध्यक्ष माटी कला बोर्ड ने कहा कि मिट्टी के बर्तनों की ब्रांडिंग सरकार द्वारा की जाएगी। इसके लिए लखनऊ में 01 सप्ताह की प्रदर्शनी का आयोजन जल्द ही किया जाएगा जिसमें मिट्टी के बर्तनों के उपयोग के लाभ व अन्य जानकारी प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा राज्य स्तर व जिला स्तर पर भी मिट्टी कामगारों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। अध्यक्ष माटी कला बोर्ड द्वारा लोगों से मिट्टी के बर्तन का उपयोग किए जाने की अपील की गई । उन्होंने कहा कि मिट्टी के बर्तन के प्रयोग से स्वास्थ्य अच्छा रहता है व  प्रकृति में प्रदूषण में कमी आती है। आजकल लोगों द्वारा थर्माकोल व प्लास्टिक के बर्तनों का प्रयोग किया जाता है जो कि प्रदूषण फैलाते हैं। प्लास्टिक के बर्तनों के उपयोग से मृदा प्रदूषण फैलता है व इनको जलाने से वायु प्रदूषण होता है। अध्यक्ष माटी कला बोर्ड द्वारा प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का उपयोग ना किए जाने की अपील की गई।

इस दौरान विधायक तुलसीपुर द्वारा अध्यक्ष माटी कला बोर्ड का धन्यवाद दिया गया। विधायक तुलसीपुर ने कहा कि मिट्टी बर्तन कामगार नए डिजाइन व नए तकनीकी से बर्तन बनाएं। उन्होंने कहा कि सरकार मिट्टी बर्तन कामगारों के लिए के उत्थान के लिए दृढ़ संकल्प है।

 खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी आरसी प्रसाद , भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंह, बृजेंद्र तिवारी व अन्य संबंधित अधिकारी व लाभार्थी उपस्थित रहे।

                   -------------------------------

हिन्दी संवाद के लिए --
उमेश चन्द्र तिवारी 
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने